Adevertise
Top Stories
news-details
चुनाव
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल




जगदलपुर,/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत मतदान केंद्रों तक पहुंच पाने में असमर्थ दिव्यांग मतदाताओं सहित 80 वर्ष से अधिक आयु के वयोवृद्ध मतदाताओं के लिए डाक मतपत्र के माध्यम से घर पर ही मतदान करने की व्यवस्था की गई है। जिसके तहत गुरुवार को जिले में ऐसे दिव्यांग मतदाताओं के साथ ही 80 वर्ष से अधिक उम्र के वयोवृद्ध मतदाताओं ने डाक मतपत्र के जरिये अपने मताधिकार का उपयोग किया। इन दिव्यांग मतदाताओं तथा 80 वर्ष से अधिक आयु के वयोवृद्ध मतदाताओं से मतदान कराये जाने के लिए मतदान दल उनके घर पहुंची तो परिजनों के साथ पड़ौसी भी लोकतांत्रिक प्रणाली के इस निर्वाचन पर्व की बेहतर व्यवस्था को सराहनीय पहल निरूपित किया।

बुजुर्ग महिला मतदाता-मतदान कर अन्य मतदाताओं के लिए बने प्रेरणास्रोत

विधानसभा क्षेत्र जगदलपुर के अंतर्गत जगदलपुर शहर के पंडित सुंदरलाल शर्मा वार्ड निवासी 86 वर्षीया बुजुर्ग महिला मतदाता उषा खेडुलकर ने उम्रदराज होने और चलने-फिरने की दिक्कत के बावजूद डाक मतपत्र से मतदान कर अन्य मतदाताओं के लिए प्रेरणास्रोत बन गई। उक्त वयोवृद्ध महिला मतदाता के पड़ौसी 86 वर्षीया बुजुर्ग महिला मतदाता राजरानी चोपड़ा ने भी डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करने के लिए उत्साह दिखाया, उन्होंने मतदान के पहले पूछकर न केवल निर्धारित फार्म में हस्ताक्षर किया बल्कि पंजी में हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया को भी इत्मीनान से पूरा किया। इसी वार्ड के 81 वर्षीया स्वर्णदेवी मिस्त्री तथा 82 वर्षीया मरियम सोनी भी घर में डाक मतपत्र के द्वारा अपने मताधिकार का उपयोग किया।

दिव्यांग मतदाताओं ने डाक मतपत्र से मतदान कर साबित की अपनी सक्षमता

लोकतंत्र के इस पावन निर्वाचन पर्व में दिव्यांग मतदाताओं ने भी सहभागिता निभाकर अपनी सक्षमता साबित करने सहित अन्य मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया। जगदलपुर शहर के पंडित सुंदरलाल शर्मा वार्ड के 40 वर्षीय दिव्यांग मतदाता सीएच विजयमूर्ति ने परिजनों के सहयोग से डाक मतपत्र के द्वारा मतदान किया। वहीं शांति नगर वार्ड की 28 वर्षीया युवा दिव्यांग मतदाता खुशबू जॉनसन ने दोनों हाथों से निःशक्त होने के बावजूद स्वयं निर्धारित फार्म और पंजी में हस्ताक्षर कर अपने मताधिकार का उपयोग किया। खुशबू ने घर पर ही मतदान करने के बाद निर्वाचन आयोग की इस अनूठी पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस व्यवस्था से अनेक दिव्यांग तथा बुजुर्ग मतदाताओं को घर बैठे मतदान करने की सुविधा होगी और उन्हें अपने जनप्रतिनिधि चुनने का अवसर मिलेगा। इस दौरान खुशबू ने युवा मतदाताओं को मतदान में व्यापक सहभागिता निभाने का आग्रह भी किया। शांति नगर वार्ड के एक अन्य वयोवृद्ध महिला मतदाता नसरीन मुद्रवी ने भी घर पर डाक मतपत्र से मतदान कर निर्वाचन आयोग की व्यवस्था को सार्थक पहल रेखांकित किया।

जिले में दिव्यांग एवं वयोवृद्ध मतदाताओं को डाक मतपत्र से मतदान सुविधा प्रदान करने हेतु 10 विशेष मतदान दलों का किया गया गठन

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में कलेक्टर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विजय दयाराम के.के मार्गदर्शन में मतदान केंद्रों तक पहुंच पाने में असमर्थ दिव्यांगों एवं 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं हेतु डाक मतपत्र की व्यवस्था की गई है। जिसके लिए तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए 10 विशेष मतदान दलों का गठन कर घर-घर जाकर मतदान कराया जा रहा है। जिसमें घर-घर किये गए विशेष संक्षिप्त सर्वेक्षण में बीएलओ द्वारा चिन्हित कुल 62 मतदाताओं को डाक मतपत्र की सुविधा प्रदान की जा रही है। जिसमें 25 दिव्यांग मतदाता एवं  80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 39 मतदाता शामिल हैं। उक्त मतदाताओं में से 52 मतदाताओं ने गुरुवार को अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। इन मतदाताओं से घर पर ही मतदान करने की सहमति ली गई थी और उन्हें डाक मतपत्र से मतदान करने हेतु निर्धारित कार्यक्रम की जानकारी समय पूर्व दी गई थी।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise