Adevertise
Top Stories
रोजगार
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल से मिले प्रदेश भर से आईं आशा मितानीने, मांगों और कुछ शिकायतों को लेकर हुई चर्चा:- मितानिनों ने कहा संतोषजनक और भरोसेमंद भेंट रही हर्षित नजर आए मितानिन कार्यकर्ता 


आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर (छ.ग.)

रायपुर।छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज प्रदेश भर से आईं आशा मितानिनों ने स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल से अपनी मांगों और कुछ शिकायतों को लेकर उनके निवास स्थान पर मुलाकात की।




प्रदेश भर से आईं आशा मितानिनों ने पहले तो पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका अभिनंदन किया और शुभकामनाएं प्रेषित की।
प्रदेश से आई मितानिनों ने अपनी मांगों और शिकायत को लेकर स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण मंत्री श्याम बिहारी जयसवाल को मांग पत्र सौंपा। कवर्धा जिले से आई आशा वैष्णव ने कहा कि मांग पत्र में 5 प्रमुख मांगों को लेकर हमने स्वास्थ्य मंत्री जी से मुलाकात की है जिसमें सबसे पहला तो राज्यांश तथा केंद्रांश की रकम विगत 4 माह नवंबर 2023 से मार्च 2024 तक जो दावा पत्र में उल्लेखित किया गया है वह दिया जाए। 
 पूर्व की भूपेश बघेल सरकार द्वारा मितानिनों को जो प्रलोभन स्वरूप 2200 रुपए प्रतिमाह दी जाने की बात कही थी जो दावा पत्र में भी शामिल है वह भी विगत दिसंबर माह से नही मिला ना ही खाते में आया है। वह रकम भी दिया जाए।
इसके अलावा 62 वर्ष में कार्य मुक्त उपरांत एक मुस्त जीवन सुरक्षा निधि राशि 20 लाख रुपए या आजीविका तक 5000 रूपए प्रतिमाह पेंशन का प्रावधान किया जाए।
केंद्रीय सरकार द्वारा आशा-मितानिन कार्यकर्ताओं को 50% मानदेय बढ़ोत्तरी की घोषणा की गईं थी, जिसे अब तक आशा-मितानिन कार्यकर्ताओं को नही दिया गया है। इसे भी शिघ्र आरंभ किया जाना चाहिए। ये 5 प्रमुख मांगें आशा-मितानिनों ने स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल से की हैं।
मितानिनों की शिकायतों में कहा गया कि हमें NHM से जोड़ा जाए साथ साथ जुहमारी मितानिन दीदी जो 2002 से काम कर रही हैं उन्हें NHM से जुड़ने पर 60 वर्ष में निकाल दिया जायेगा इसके लिए छंटनी मितानिनों की ना की जाए, जो 2002 से काम करते आ रही हैं वे कार्यरत रहें। अगर छंटनी कर भी दी जाती है तो उनके परिवार के सदस्य को मितानिन से जोड़ा जाए। हम यही अवगत कराने स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल जी को कराने आई हैं।
स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात करने प्रदेश भर से कई जिलों की आशा-मितानिनें उपस्थित रहीं।
सभी मितानिनों को स्वास्थ्य मंत्री के आश्वासन से प्रसन्नता भी हुई और मितानिनों ने कहा कि स्वास्थ एवम परिवार कल्याण मंत्री से मुलाकात संतोषजनक रही, हमारी मांगों को गंभीरतापूर्वक उनके द्वारा लिया गया है। विष्णुदेव साय सरकार पर भरोसा और स्वास्थ्य मंत्री जी के इस मामले को गंभीरता से लेने पर इन आशा-मितानिनों में एक नई ऊर्जा और प्रसन्नता इनके चेहरे से साफ दिखाई दे रही थी क्योंकि भूपेश बघेल की सरकार में इनके साथ छलावा ही किया गया।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise