Adevertise
Top Stories
व्यापार
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड भारत सरकार के चेयरमैन बनने पर सुनील सिंघी का भव्य स्वागत तथा शुभकामनाएं दी:-

आशीष तिवारी उप-संपादक 
Thewatchmannews.in.रायपुर (छ.ग.)

रायपुर। राजधानी रायपुर के छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स के कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी जी के नेतृत्व में व्यापारी सम्मेलन के अवसर पर व्यापारी समुदाय के कल्याण एवम प्रगति के लिए गठित राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड भारत सरकार के चेयरमैन चुने जाने पर सुनील सिंघी जी का भव्य स्वागत किया गया एवम शुभकामनाएं प्रेषित कि गई।
समेल्लन का मुख्य उद्देश्य कि सभी व्यापारी एक साथ एक छत के नीचे जोड़ना:
सुनील सिंघी जी ने अपने वक्तव्य में कहा कि राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड जिसका मतलब ही यही है कि व्यापारियों का कल्याण और उत्थान के लिए भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने यह निर्णय करके इस बोर्ड की नियुक्ती कि है। इसी क्रम में मैं कहना चाहता हूं कि पूर्व मे व्यापारियों के लिए ऐसी कोई व्यवस्था नही थी जिसे लेकर उनकी कोई चिंता, रक्षा , सुरक्षा करे ये बोर्ड बनाकर अब वो दिन आ गया है कि अलग अलग संस्थाओं के माध्यम से हर एक व्यक्ति अपना प्रतिनिधित्व करता था। मैं इस बोर्ड के माध्यम से सभी व्यापारिक संस्था, संगठन से यह अपील करता हूं कि आइए हम सब मिलकर भारत सरकार के इस बोर्ड के माध्यम से एकसाथ एक छत में जुटें।
इस बोर्ड में उन सभी छोटे व्यापारियों को जो लाभ होगा वो यह कि पेंशन की व्यवस्था जो भारत सरकार कर रही है उसमें 3000 रूपए कि पेंशन जो 60 वर्ष के उम्र के बाद मिलने वाली है तथा वन विंडो लाइसेंस सिस्टम की जो व्यवस्था कि गई है उससे बहुत बड़ा आराम व्यापार जगत को मिलने वाला है। व्यापार जगत में पूर्व में इसमें बड़ा नुकसान होता था जिसके लिए व्यापारी के लिए कहीं कोई व्यवस्था नही थी,आज वो व्यवस्था खड़ी हो गई है। इस व्यवस्था के तहत प्रदेश में भी इसका बोर्ड बनेगा और राज्य से लेकर जिले तक इसकी समिति बनेगी। सुनील सिंघी ने बताया कि वन विंडो स्कीम की शुरुवात भी बहुत जल्द राज्यों में शुरू हो जाएगी।इस बोर्ड के माध्यम से बहुत अच्छा जन समर्थन भी व्यापारीयों को मिल रहा है।


प्रदेश के व्यापारीयों को बहुत बड़ी सौगात: अमर पारवानी 
वहीं छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स अध्यक्ष अमर पारवानी जी ने कहा कि अब तक ट्रेडर्स के लिए कोई भी प्लेटफार्म नही था जिस किसी व्यापारी को लाइसेंस लगता था वो अलग अलग डिपार्टमेंट में जाकर बात करना पड़ता था। अभी यह नेशनल ट्रेडर्स वेलफेयर बोर्ड बना है जिस प्रकार मैं इसमें सदस्य हूं उसी प्रकार सेंट्रल गवर्नमेंट के 9 डिपार्टमेंट और इसके ज्वाइंट सेक्रेटरी भी इसके सदस्य हैं।


पहले जो भी कमिटी बनती थी उसे अधिकारी लीड करता था और व्यापारी उसमे सदस्य होता था। अब यह जो बोर्ड बना है उसको व्यापारी लीड करेगा और जो 9 डिपार्टमेंट है जिसमे नीति आयोग है उसमें भी ज्वाइंट सेक्रेटरी भी सदस्य हैं।
अंत में छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स अध्यक्ष अमर पारवानी जी ने प्रदेशवासियों को संदेश दिया कि प्रदेश के ट्रेडर्स के लिए यह एक बहुत बड़ी सौगात है जिसमें सबकी सहभागिता चाहिए और सुझाव भी। बोर्ड द्वारा अभी 8 राज्यों से सदस्य लिए गए हैं और सभी राज्यों से भी सदस्य लेना है,लगभग 60 लोगों का यह बोर्ड बनेगा फिर बोर्ड मीटिंग होगी फिर मीटिंग में एजेंडा बनकर सभी मोमेंट्स पर काम चालू हो जाएगा।
इस व्यापारी सम्मेलन में लगभग हर तबके के छोटे बड़े व्यापारी और व्यापारी संगठन के पदाधिकारी, कार्यकर्ता, तथा भारी संख्या में व्यापारी उपस्थित रहे और कार्यक्रम को सफल बनाया।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise