Adevertise
Top Stories
news-details
खेल
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल



खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर टॉस सहित फायनल पहुंचे बादलाम vs कवाली कला टीम के खिलाड़ियो को दी अग्रिम बधाई व शुभकामनाएं

इस खेल का भारत में काफी अहम योगदान रहा है भारत ने इस खेल में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चार स्वर्ण पदक जीते है जो बाकी किसी और देश के मुकाबले सबसे अधिक है

जगदलपुर/इन्द्रावती विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष/जिलाध्यक्ष राजीव शर्मा बतौर मुख्य अतिथि  नानगुर ब्लॉक के ग्रामपंचायत कवाली कला में कबड्डी प्रतियोगिता के फायनल मैच व समापन समारोह में शामिल हुए।
खिलाड़ियों व ग्रामीणजनों को सम्बोधित करते ईविप्रा उपाध्यक्ष/जिलाध्यक्ष राजीव शर्मा ने कहा कि कबड्डी भारत के कुछ महत्वपूर्ण खेलों में एक माना जाता है। यह भारत के पुरानी परंपरा से संबंध रखता है। इस खेल का वर्णन हिंदू धर्म के पवित्र किताब महाभारत में भी किया गया है। भारत में यह खेल कितने भी लोगों के बीच खेला जा सकता है। बस सभी लोगों को दो बराबर टीम में बांट दें और एक खुले मैदान के टुकड़े को दो हिस्सों में बांट दें और इस खेल को शुरू किया जा सकता है। यह खेल हमें सिखाता है कि जीवन में न केवल शारीरिक बल बल्कि सही सूझबूझ का भी काफी अहम योगदान होता है। हम इस खेल को केवल शारीरिक बल के आधार पर नहीं जीत सकते ना ही केवल सूज–भुज के आधार पर जीता जा सकता है। इस खेल में आपको धैर्य और सही समय पर सही चल के साथ अपने सहयोगीयों का सही तरीके से साथ और आपका शारीरिक बल आपको विजेता बनाता। इस खेल का भारत में काफी अहम योगदान रहा है। भारत ने इस खेल में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चार स्वर्ण पदक जीते है जो बाकी किसी और देश के मुकाबले सबसे अधिक है।श्री शर्मा ने सफल प्रतियोगिता के लिए आयोजन समिति को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं प्रेषित कर इसी तरह ग्रामीण अंचलों में खेलकूद कराते रहने की अपेक्षा जताई।


कार्यक्रम में बतौर अतिथि सम्मिलित हुए राज्य मदरसा बोर्ड सदस्य/महामंत्री (प्रशासन) अनवर खान एवं युवा मितान क्लब के संयोजक सुशील मौर्य ने कहा कि इस खेल को खेलने के लिए खिलाड़ी को बल के साथ बुद्धि का होना जरूरी होता है। मुझे कबड्डी खेलना बेहद पसंद है, क्योंकि इसको खेलने से हमारे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है। किसी भी खेल को खेलने से आपकी सेहत को कुछ न कुछ लाभ जरूर होता है। इस खेल का कुछ ऐसा दस्तूर होता है, जिसके तहत दो खिलाड़ियों के बीच भीषण द्वंद चलता है।

यह रहे मौजूद

ब्लॉक अध्यक्ष नीलू राम बघेल,सुनील दास, राधा मोहन दास,हरिहर सेठिया,लोकेश सेठिया,समनाथ नाग,धनसिंग बघेल,विजय ध्रुव, जुगधर नाग,हरिबन्धु नाग,समदु नाग,दरम बघेल, शंकर नाग व खेल प्रेमियों सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise