Adevertise
Top Stories
news-details
स्वास्थ्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल



             THE WATCHMAN NEWS.IN

लक्षण वाले मरीज़ों को तत्काल अस्पताल में करवाएँ भर्ती

वेक्टर जनित रोंगो के नियंत्रण के लिए अंतर्विभागीय समन्वय बैठक में दिए निर्देश

जगदलपुर / कलेक्टर चंदन कुमार ने वेक्टर जनित रोग के सघन प्रभावित क्षेत्रों में रोगों के होने के कारण और बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ जागरूकता अभियान करने के निर्देश दिए है। उन्होने शहरी क्षेत्र में नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम को तथा ग्रामीण क्षेत्रों में राजस्व,पंचायत और स्वास्थ्य विभाग को समन्वय के साथ दवाइयों का छिड़काव,बीमारियों के  सोर्स की जाँच कर नियंत्रण करने कहा। साथ ही लक्षण वाले मरीज़ों को तत्काल अस्पताल में भर्ती करवाएँ । कलेक्टर  चंदन कुमार शनिवार जिला कार्यालय के आस्था सभाकक्ष में अंतर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक ली। 

बैठक में नगर निगम, राजस्व, स्वास्थ्य, पंचायत और पशुधन विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने डेंगू मलेरिया के लिए शहर के सभी वार्डों में निगम और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त टीम को समय पर समन्वय कर दवाई का छिड़काव, डोर टू डोर जाँच, टेस्ट किट के माध्यम से त्वरित जाँच,फागिंग मशीन से दवाई छिड़काव के साथ- साथ जागरूकता के लिए पॉम्पलेट का वितरण और कचरा वाहन में जिंगल का भी प्रयोग करने के निर्देश दिए। उन्होने जापानी बीमारी के नियंत्रण के लिए जेई का टीकाकरण सप्ताह वार लक्ष्य निर्धारित कर कार्य को पूरा करने के सेक्टर प्रभारी चिकित्सकों को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने ग्रामीण इलाक़ों में नलकूप के पास जल भराव, निर्माण स्थल में स्थिर पानी वाले जगहों में दवाई छिड़काने और पानी की टंकी व बोरवेल में क्लोरेशन करवाने के निर्देश पीएचई विभाग के अधिकारी को दिए।जापानी इंसेफेलाईटीस के नियंत्रण हेतु सुकर और बदख पालक किसानों को प्रेरित कर कुछ दिनों के लिए पशुओं को घर से 300 मीटर दूर रखने के अपील करने कहा गया। ग्रामीणों को मच्छरदानी का उपयोग और स्वच्छता का माहौल बनाए रखने के लिए प्रेरित करने के भी निर्देश दिए।कोविड टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा करते कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग मिलकर टीकाकरण कार्य में अधिक से अधिक  लोगों को जोड़े, और स्वास्थ्य विभाग जिले में टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाए।ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य समिति को टीकाकरण के लिए सक्रिय करें।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise