Adevertise
Top Stories
news-details
स्वास्थ्य
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने मेडिकल कॉलेज के डीन तथा वरिष्ठ विभागीय अधिकारियों की बैठक ली,बैठक में ओपीडी का समय निर्धारित कर अध्य्यन और इलाज की व्यवस्थाओं पर समीक्षा की:-

आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर(छ.ग.)

रायपुर। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजो के डीन तथा वरिष्ठ विभागीय अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक की तथा बैठक में अस्पतालों के इलाजों में, अध्ययन अध्यापन की पूर्ण व्यवस्था पर तथा ओपीडी की समय सीमा सभी मेडिकल कालेज में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित कर पंजीयन कराने का समय प्रातः 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक किए जाने का निर्धारित इस बैठक में किया गया है।

विशेषज्ञों, डॉक्टरों,तथा स्टाफों को मरीज एवम उनके परिजनों से संवेदनशीलता के साथ व्यवहार करने दिया निर्देश-

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने अस्पतालों मेडिकल कॉलेज के स्टॉफ को भी निर्देश दिया कि वे मरीजों तथा उनके परिजनों के साथ संवेदनशील व्यवहार रखें।प्रति माह सभी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाओं को लेकर समीक्षा बैठक रखने के भी निर्देश दिए।

यह बैठक सिविल लाइंस स्थित सर्किट हाउस में सम्पन्न हुआ तथा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने डॉ. खूबचंद बघेल सहायता योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार के क्लेम करने पर तेजी से कार्य करने हेतु भी निर्देश दिया।
मेडिकल संबंधित कॉलेजों में पर्याप्त मात्रा में दवाइयां रखे जाने पर भी स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने निर्देश दिया ताकि मरीजों को बाहरी दवाई लेने की आवश्यकता ना पड़े।



      मेडिकल छात्रावास सुविधाएं बढ़ाने एवम व्यवस्थित रखने निर्देश दिया गया:
स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने यूजी, पीजी के छात्रों के लिए भी विशेषकर कोरबा, महासमुंद,कांकेर के नए कॉलेजों में छात्रावास निर्माण के लिए भी निर्देशित किया और नए कॉलेजों के भवन निर्माण पर निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर जल्द से जल्द काम करने कहा गया। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव द्वारा प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज में उपकरणों, कॉलेज के वित्तीय ,एवम मानव संसाधन के उपकरणों की जानकारी भी समीक्षा बैठक में ली गई।
इस बैठक में आईपीडी इलाज के 1 लाख 18 हजार 832 उपकरणों पर क्लेम प्राप्ति की कार्यवाही की गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने इसमें आ रही परेशानियों को लेकर समुचित प्रशिक्षण पर जोर दिया।
इस बैठक में महत्वपूर्ण एवम मुख्य बिंदु कुछ इस प्रकार रही:
सभी प्रकार की दवाइयों की उपलब्धता, चिकित्सा के वक्त डॉक्टरों की मौजूदगी,सामान्य और सिजेरियन प्रसवों की संख्या, जननी सुरक्षा योजना के क्रियान्वयन, डायलिसिस सुविधा, सीजीएमएससी द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्यों, सिकलसेल प्रबंधन केंद्र के कार्यों, एम्बुलेंस और मुक्तांजलि शव वाहनों की उपलब्धता, पदोन्नति, अनुकंपा नियुक्ति, पेंशन प्रकरणों और मेडिकल कॉलेजों व संबद्ध अस्पतालों से संबंधित न्यायालयीन प्रकरणों की समीक्षा की गई. अस्पतालों में भर्ती मरीजों की डाइट, सुरक्षा और साफ-सफाई के इंतजामों की भी समीक्षा बैठक में की गई।
इस बैठक में मेडिकल कॉलेजों के डीन, वरिष्ठ विभागीय अधिकारी, चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव प्रसन्ना आर., संचालक डॉ. विष्णु दत्त और सीजीएमएससी के प्रबंध संचालक चंद्रकांत वर्मा भी समीक्षा बैठक में मौजूद रहे।



You can share this post!

Related Posts
Adevertise