Adevertise
Top Stories
news-details
शिक्षा एवं रोज़गार
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

दिवंगत शिक्षकों के परिजनों को मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति, शिक्षा विभाग ने मांगी जानकारी:-


आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in. रायपुर(छ.ग.)


रायपुर। छत्तीसगढ़ में दिवंगत हुए शिक्षाकर्मियों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति जल्द ही मिल सकती है। स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी संयुक्त संचालकों और जिला शिक्षा अधिकारियों से ऐसे शिक्षकों की जानकारी मांगी है जिन शिक्षकों की मृत्यु संविलियन के पहले हुई है। अब सामान्य प्रशासन विभाग से इस पर चर्चा करके अनुकंपा नियुक्ति की प्रक्रिया को आगे बढ़ाई जाएगी।

आपको बता दें कि अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर दिवंगत शिक्षकों के आश्रित और परिजन कई महीनों से आंदोलन किए। वहीं कार्यालयों में दर-दर की ठोकरे भी खानी पड़ रही है। लेकिन शिक्षा विभाग के इस पत्र के बाद अब अनुकंपा नियुक्ति की राह देख रहे दिवंगत शिक्षकों के परिजनों को थोड़ी राहत का अहसास हुआ है।

प्रदेश में लगभग 900 प्रकरण-
इधर सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक दुबे ने इसे एक अच्छी पहल बताते हुए कहा है कि “हमने शासन प्रशासन दोनों से कई बार गुहार लगाई है कि प्रदेश में लगभग 900 के आसपास ऐसे प्रकरण हैं जिस में अनुकंपा नियुक्ति शिक्षाकर्मियों के परिजनों को नहीं दी जा सकी है। उनके परिजनों के पास घर चलाने के लिए भी पैसे नहीं है तो वह ऐसे में डिग्री कहां से हासिल करेंगे और अगर वह पढ़ाई करेंगे तो फिर उनका परिवार का पेट कौन पालेगा? अनुकंपा पीड़ितों ने भी खुद कई बार इस बात को दोहराया है कि उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार या तो पद दे दिया जाए या फिर पहले उन्हें नौकरी दे दी जाए और उसके बाद उन्हें डिग्री हासिल करने के लिए समय दे दिया जाए। इस पत्र के जारी होने के बाद एक बार फिर उम्मीद जगी है।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise