Adevertise
Top Stories
news-details
शिक्षा एवं रोज़गार
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

सेंट विंसेंट पल्लोटी कॉलेज मे G 20 युवामंथन का आयोजन:-

आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर (छ.ग.)

रायपुर। राजधानी रायपुर के मोवा स्थित सेंट विंसेंट पल्लोटी कॉलेज ने आज 15 जुलाई 2023 को युवामंथन मॉडल जी20 का आयोजन किया, जो युवाओं को सार्वजनिक बोलने, कूटनीति और रणनीति में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए एक अनूठी पहल है। शिखर सम्मेलन में जी20 देशों के नेताओं के रूप में कार्य करने वाले 26 से अधिक छात्रों की भागीदारी देखी गई।
सेंट विन्सेंट पल्लोटी कॉलेज मे G – 20 युवामंथन के तहत हेल्थ ,वैलबिंग एंड स्पोर्ट्स –अजेंडा फॉर यूथ विषय पर ग्रुप डिस्कशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया | दिसंबर 2022 से भारत का जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करना इसके इतिहास में एक निर्णायक क्षण है, जिसका लक्ष्य व्यावहारिक वैश्विक समाधानों को बढ़ावा देना और जी20 की थीम 'वसुधैव कुटुंबकम' (एक पृथ्वी - एक परिवार - एक भविष्य) की भावना को मूर्त रूप देना है। परस्पर जुड़ी दुनिया में भारत के युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए, युवामंथन मॉडल जी20 (वाईएमजी20) उन्हें शामिल करने के लिए एक मंच प्रदान करता है, जो सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों पर उनकी आवाज को बढ़ाता है।
चर्चा के मुख्य परिणामों में स्वास्थ्य, कल्याण और खेल पर आम सहमति शामिल थी,युवाओं के लिए एजेंडा,प्रतिभागियों ने जी20 देशों के बीच ज्ञान साझा करने के महत्व पर भी जोर दिया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री जगदीश पटेल छ.ग. फ़ार्मेसी के पूर्व अध्यक्ष एवं मुख्य वक्ता डॉ वर्णिका शर्मा , रक्षा विशेषज्ञ रहे।
मुख्य वक्ता डॉ वर्णिका शर्मा ने छात्रों को संबोधित करते हुए एक टिकाऊ और समावेशी दुनिया को आकार देने के लिए नवीन विचारों के अवसर पर प्रकाश डाला उन्होने कहा कि युवा शक्ति भारत आज पूरे  विश्व मे प्रगतिशील भारत कि चर्चा हो रही है इसलिए यह आवश्यक है कि भारत के युवा भारतीय संस्कृति का सही उपयोग , सुरक्षा एवं सवर्धन कर अपने का कर्तव्यों का निर्वाह करे। 
 मुख्य अतिथि श्री जगदीश पटेल ने अपने भाषण मे कहा कि भारत के युवा चाहे तो वे भारत को विश्व गुरु बनाने का सपना साकार कर सकता है इसके  लिए उन्हे थी महत्वपूर्ण बिन्दुओ स्वस्थ गुरु , अन्नदाता एवं युवा शक्ति पर प्रकाश डाला।
ग्रुप डिस्कशन कार्यक्रम मे 40 विद्यार्थियो द्वारा G 20 मे शामिल 20 देशो- भारत , फ्रांस , अमेरिका , जापान आदि मे हेल्थ ,वैलबिंग एंड स्पोर्ट्स –एजेंडा फॉर यूथ विषय पर उन देशो की  स्थिति पर अत्यंत ही प्रभावशाली रूप से प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर,प्रिन्सिपल डॉ कुलदीप डुबे  ने  बताया कि युवाओं में व्यावहारिक चर्चाओं को बढ़ावा देने और आवश्यक कौशल का पोषण करने के लिए कॉलेज की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। युवामंथन मॉडल जी20 छात्रों को सार्वजनिक बोलने, रणनीति निर्माण, टीम निर्माण और बहुपक्षीय बातचीत जैसे कौशल विकसित करने और एक बेहतर दुनिया में योगदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण सीखने का अवसर प्रदान करता है।
कार्यक्रम मे कॉलेज डाइरेक्टर फादर रेव्ह अमित तिर्की, वाइस प्रिन्सिपल डॉ. पदमा गौरी, HOD, शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।







You can share this post!

Related Posts
Adevertise