Adevertise
Top Stories
news-details
शिक्षा एवं रोज़गार
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

संस्कृत विषय के सेटअप के संबंध में गो सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत श्री रामसुंदर दास जी ने मुख्यमंत्री से वार्ता करने का सकारात्मक  आश्वासन दिया:-
आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर(छ.ग.)
राजधानी/रायपुर। स्कूल शिक्षा विभाग के नए सेटअप अनुसार एक प्राचार्य व पांच व्याख्याता के पद हाई स्कूल हेतु स्वीकृत हैं साथ ही 276 दर्ज संख्या से अधिक होने पर संस्कृत व्याख्याता की नियुक्ति की जानी है। हायर सेकेंडरी स्तर पर 61 दर्ज संख्या होने पर एक  संस्कृत व्याख्याता की व्यवस्था दी गई है।
अन्य विषयों के व्याख्याता की नियुक्ति हेतु दर्ज संख्या का बंधन नहीं रखा गया है, किंतु संस्कृत के लिए ऐसा किया गया है, जो विसंगतिपूर्ण है। इसके कारण संस्कृत शिक्षकों में जबरदस्त आक्रोश देखने को मिल रहा है। 
विभिन्न जिलों से संस्कृत शिक्षक जिला शिक्षाधिकारी एवं जिलाधीश के माध्यम से मुख्यमंत्री, मंत्री एवं सचिव को नए सेटअप की विसंगतियों के विषय में ज्ञापन देने का दौर चल रहा है। वे विरोध प्रदर्शन व ज्ञापन देने के तारतम्य में संस्कृत व्याख्याता समूह रायपुर ने शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम से भेंट कर विसंगतियों की ओर ध्यानाकर्षण कराया था। 

आज संस्कृत व्याख्याता समूह रायपुर ने गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत श्री राम सुंदर दास जी से सौजन्य मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। अतः माननीय महंत जी से  हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्तर पर दर्ज संख्या की बाध्यता को हटाकर एक- एक संस्कृत व्याख्याता और दर्ज संख्या अधिक होने पर एक से अधिक संस्कृत व्याख्याता की मांग की गई। 
महंत जी ने मुख्यमंत्री से भेंट कर सकारात्मक पहल करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा है कि किसी भी तरह से संस्कृत व संस्कृत शिक्षकों का अहित नहीं होने दिया जाएगा। 2008 के सेटअप के अनुरूप ही वर्तमान सेटअप रहेगा । इस अवसर पर मुख्य रुप से श्रीमती राही वर्मा, श्रीमती अंजना साव, डॉ. पीलाराम  साहू, डॉ. लूनेश कुमार वर्मा, गोपाल वर्मा , चुरावन ध्रुव,  चंपेश्वर गोस्वामी, श्री रामजी निषाद, श्री रवि शर्मा एवं अनेक व्याख्याता गण उपस्थित थे।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise