Adevertise
Top Stories
छत्तीसगढ
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

अनुकंपा नियुक्ति की मांग पर पंचायत शिक्षक की विधवाओं ने धरना के 152 दिन होने पर 152 दिए जलाकर सीएम भूपेश सरकार का विरोध प्रदर्शन किया:-
आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर(छ.ग.)
छत्तीसगढ़ सरकार महतारी का अपमान कर रही:
हम चाहते है की जिसकी जैसी योग्यता है वैसा काम दे दे और हमारा मुद्दा ना बनाए:


रायपुर। अनुकंपा नियुक्ति की मांग पर पंचायत शिक्षक की विधवाओं का रायपुर के बूढ़ा तालाब धरना स्थल पर पिछले 152 दिनो से धरना प्रर्दशन किया जा रहा है।लेकिन बजट सत्र में इनके लिए कोई प्रावधान नही होने का फैसला लिया गया है।
धरना प्रदर्शन के 152 दिन पूर्ण होने के पश्चात बूढ़ा तालाब धरना स्थल में पंचायत शिक्षक की विधवाओं ने 152 दिए जलाकर रोशनी दिखाते हुए अंधी हो चुकी भूपेश बघेल सरकार के फैसले पर विरोध किया है।
अनुकंपा संघ की माधुरी मृगे ने कहा कि अनुकंपा नियुक्ति का मामला बजट वाला मामला नही है क्योंकि उनके पति का वह रिक्त पद है इसलिए यह कैबिनेट वाला मामला है। अनुकंपा नियुक्ति का प्रकरण दया की दृष्टि वाला मामला है जो इतने दिनों से हमे बैठा कर रखी हुई है,152 दिन से हम यहां है और इतने दिन कोई कम दिन नही है।माधुरी मृगे ने आगे कहा कि हम मुख्यमंत्री जी को यह दिखाना चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ की विधवा महिलाएं जो यहां बैठी हुई हैं आप उनका अपमान ना करें। अनुकम्पा नियुक्ति का मामला एक संवेदनशील मामला है उसका निराकरण कर दीजिए।अभी तो हम शांतिपूर्ण तरीके से कर रहे है लेकिन हमें उग्र होने पर मजबूर ना करे क्योंकि जब बांध टूटेगा तो  पता नही चलेगा की महिलाएं कहां कहां तक जाएंगी क्योंकि महिलाएं अगर उग्र हो गई तो कुछ भी कर सकती हैं फिर उन्हें रोका नही जा सकता,इसलिए 24 तारीख से पहले इसका निराकरण कर दीजिए क्योंकि आपने वादा किया था तो वादे को निभाइये।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के घर से कुछ ही दूरी पर 152 दिनों से बैठी है ये उनको दिखाई नही देता, भाजपा कांग्रेस दोनो ने हमे राजनीतिक मुद्दा बना कर रख दिया और दोनो के चक्कर में हम पीसे जा रहे हैं:
अनुकम्पा संघ की बालोद जिले से पूर्णिमा श्रीवास ने कहा कि हम सरकार पर भरोसा करते थे लेकिन यहां हमारी कोई सुनवाई नही हो रही है।हम छत्तीसगढ़ महतारी की जय कहते है,मैं शासन से पूछना चाहती हूं कि छत्तीसगढ़ महतारी कौन है।छत्तीसगढ़ महतारी, बहू,बेटी तो हम सब यहां बैठी हुई हैं हमारा इतना बड़ा अपमान हो रहा है। मुख्यमंत्री के घर से कुछ ही दूरी पर हम सब बैठी है क्या उनको दिखाई नही देता।कैसे हम 152 दिनो से यहां पर है और हमारी जिंदगी किस तरह बित रही है एक बार तो छत्तीसगढ़ सरकार ये सोचती।हम लोगों को दोनो भाजपा तथा कांग्रेस दोनों पार्टी ने राजनीतिक मुद्दा बना दिया और इन दोनो के बीच में हम पीसे जा रहे है।
हम चाहते है की जिसकी जैसी योग्यता है वैसा काम दे दे और हमारा मुद्दा ना बनाए।
राजनीतिक पार्टियां कहती है कि ये उस पार्टी के शाशनकाल का है इसलिए पूरा नही किया गया तो दूसरी पार्टी भी यही राग अलापती है।
छत्तीसगढ़ की बहु बेटियों को सम्मान मिलेगा इसलिए सरकार को चुना जाता है तो वहीं दूसरी तरफ बाहर से आने वाले लोगों के लिए गुलाब का फूल बिछाया जाता है और हम छत्तीसगढ़ की बहू बेटियां यहां रोती हुई पड़ी हुई है इतने आंसू बहा रही हैं ये सब उनको दिखाई नही देता है।सिर्फ छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति बनाकर पूजा करने से ही नही हो जाता।
जब तक हम अनुकंपा नियुक्ति नही मिलती तब तक हम यहां से नही हटेंगी चाहे हमारी जान ही चली जाए।अगर वो जिद्दी हैं तो हम भी छत्तीसगढ़ की बहु बेटी है हम भी अपनी जिद में हैं। हम अपने पति का अधिकार मांग रही है ऐसे ही कुछ मांग नही कर रही हैं,जिसकी जैसी जैसी योग्यता है उसी के आधार पर काम दे,चाहे झाड़ू पोछा करने,या प्यून की नौकरी दे दे हम कोई कलेक्टर या अधिकारी बनाने की मांग नही कर रहे हैं।
हम जैसे जैसे पढ़े है उसी आधार से हमे काम दे,छत्तीसगढ़ में इतने सारे ऑफिस हैं तो एक एक ऑफिस में ही कम से कम हम एडजस्ट किया जाए।हम 935 लोग होते है अगर सरकार चाहे तो ये उनके लिए चुटकी का काम है अगर वो देना चाहे तो,हम विधवा औरतों को इतना मत तड़पाए और हमारी गुहार भी सुन ली जाए जिसकी जैसी योग्यता हो उसके अनुसार हम सब भाई-बहनों का निराकरण किया जाए।
निश्चित रूप से ये छत्तीसगढ़ की महतारी, बहू, बेटी के लिए दुर्भाग्य की बात है कि ऐसी स्थिति में इन्हे इतनी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।कभी भूखे प्यासे रहकर,तो कभी मुंडन करवाकर विरोध प्रदर्शन,अब तो इनके स्वास्थ्य पर भी असर दिखाई देने लगा है।
दिया जलाकर प्रदर्शन करने में डॉ.उदयभान सिंह चौहान छग राज्य निर्माण प्रमुख भागीरथ संस्थान अध्यक्ष, आप पार्टी से रायपुर सचिव विजय कुमार झा आदि कार्यकर्ता भी समर्थन करते हुए उपस्थित रहे।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise