Adevertise
Top Stories
news-details
छत्तीसगढ
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 126वी जयंती पर कालीबाड़ी गुरुकुल कॉम्प्लेक्स हॉल में समारोह आयोजित हुई:-
आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर(छ.ग.)
*नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जीवनी पर सुंदर नाट्य, गीत, सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई*
रायपुर।राजधानी रायपुर के कालीबाड़ी स्थित गुरुकुल कॉम्प्लेक्स हॉल में नेताजी सुभाषचन्द्र बोस जी की 126वीं जयंती पर समारोह आयोजित की गई।
नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने ब्रिटिश साम्राज्यवाद के खिलाफ देश के मुक्ति संग्राम में अदम्य साहस के साथ समझौताहीन संघर्ष किया था। जात-पांत धर्म-संप्रदाय की दीवारों को समतल करते हुए सही जनवाद व धर्मनिरपेक्षता के झंडे को बुलंद किया था। उन्होंने कहा था स्वाधीनता से मेरा मतलब है हर तरह की स्वाधीनता। इस स्वाधीनता का मतलब सिर्फ राजनैतिक बंधन से छुटकारा नहीं है बल्कि धन-संपत्ति का समान बंटवारा, जातिभेद का नाश, सामाजिक भेदभाव का सर्वनाश, सांप्रदायिकता और धार्मिक असहिष्णुता को जड़ से उखाड़ फेंकना है।
नेताजी ने यह समझ लिया था कि समाजवाद के रास्ते ही सही आजादी हासिल की जा सकती है। जून 1935 में भारतीय राजनीति सम्मेलन, लंदन में अपने भाषण में उन्होंने कहा था कि आजाद भारत पूंजीपतियों व जमींदारों से मुक्त होगा। उन्होंने आजादी आंदोलन में श्रमिकों, किसानों, मजदूरों और युवाओं को संगठित करने का काम किया और उन्हें नेतृत्व दिया। ब्रिटिश साम्राज्यवाद के खिलाफ संघर्ष में और श्रमिकों के अधिकारों के लिए आंदोलन संगठित करते समय उन्हें देशी पूजीपतियों और उनके गुंडों के अत्याचार भी सहने पड़े थे।
उस समय के समझौतापरस्त राजनीतिक नेतृत्व की अनेक साजिशों का उन्हें शिकार होना पड़ा था। उन्होंने देश के छात्रों युवाओं से कहा था जो महान आदर्श को नहीं चाहता वह कभी भी इंसान नहीं बन सकता। इस प्रकार उन्होंने छात्रों युवाओं को तर्क और विवेक से सोचने एवं महान आदर्श को जीवन में अपनाने पर जोर दिया था। उन्होंने अपने जीवन संघर्ष के बारे में कहा था स्कूल-कॉलेज, घर-बाहर, राह-घाट, मैदानों में जहां कहीं भी अन्याय-अविचार या अनाचार देखो, वहां बहादुरी के साथ आगे बढ़ कर उसका मुकाबला करो।अपने छोटे से जीवन में मैंने अगर कुछ भी ताकत हासिल की है, तो वह सिर्फ इसी रास्ते।
आज यह बहुत जरूरी है कि हम लोग उनके जीवनसंघर्ष की तमाम बातों को गहराई से जानें और उनके जीवन से शिक्षा हासिल करें।


इस उद्देश्य से महान क्रांतिकारी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वें जयंती वर्ष पर राज्य भर में कार्यक्रम किए गए हैं वहीं गुरुकुल कॉम्लेक्स हॉल, कालीबाड़ी चौक के पास, रायपुर में राज्य स्तरीय आयोजन किया गया, कार्यक्रम में छात्र छात्राओं द्वारा नेताजी सुभाष के जीवन से संबंधित सुंदर नाट्य,गीत एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई।


इस कार्यक्रम में समिति के अध्यक्ष आत्माराम साहू, लक्ष्मीनारायण ध्रुव सचिव तथा अन्य पदाधिकारी, कार्यकर्तागण सहित सैकड़ों छात्र छात्राओं ने उपस्थिति दी और कार्यक्रम को सफल बनाया।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise