Adevertise
Top Stories
news-details
छत्तीसगढ
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

पूर्व उपमुख्यमंत्री टी. एस. सिंहदेव ने राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज निर्माण कार्य पूर्ण करने आगामी बजट में 109 करोड़ रुपए का प्रावधान करने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को लिखा पत्र:- देखें पत्र

आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर(छ.ग.)

अंबिकापुर।पूर्व उपमुख्यमंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने राजमाता देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव मेडिकल कॉलेज, अम्बिकापुर के निर्माण कार्य की पूर्णता हेतु अगामी बजट में 109 करोड रुपय का प्रावधान करने हेतु प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को पत्र प्रेषित किया है। इस विषय में मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय से मौखिक चर्चा के उपरांत श्री टी0एस0 सिंहदेव ने 13 दिसंबर को उन्हें पत्र प्रेषित किया। श्री सिंहदेव जब छत्तीसगढ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष थे तब उनके प्रयास से वर्ष 2016 में अम्बिकापुर में मेडिकल कांलेज की स्थापना हुई थी, जो कि अस्थायी भवनों में संचालित थी। मेडिकल कॉलेज की आधारभूत ढांचे की कमी के कारण भर्ती की दृष्टी से यहां 2 बार जीरो वर्ष हुए। ऐसे में 2018 में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद बतौर स्वास्थय मंत्री श्री टी0एस0 सिंहदेव ने मार्च 2019 में मेडिकल कांलेज के नवीन भवन की नींव रखी। जिसका प्राथमिक बजट 374 करोड रुपय था। कोविड महामारी और मेडिकल कॉलेज के नवीन चिकित्सालय भवन की भूमि को लेकर चले न्यायालयीन प्रकरण के कारण मेडिकल कॉलेज का निर्माण विलंबित हुआ। निर्माण में विलब के साथ ही अम्बिकापुर के मेडिकल कॉलेज में अतिरिक्त सुविधाओं को जोडने के कारण मेडिकल कॉलेज की लागत 374 करोड रुपय से बढकर 483 करोड रुपय हो गयी। इसी वर्ष 7 जुलाई को मेडिकल कॉलेज भवन, छात्रावास के 7 ब्लॉक, आवासीय परिसर सहित केन्द्रीकृत रसोई आदि के भवनो का लोकार्पण हुआ था। जहां विधिवत् कक्षाये प्रारंभ हो गयी थी।
 मेडिकल कॉलेज का 500 बिस्तर का नवीन चिकित्सालय भवन अभी भी अपूर्ण है। इसका लगभग 65 प्रतिशत कार्य ही पूर्ण हो पाया है। इसे पूर्ण करने हेतु करीब 109 करोड के राशि की आवश्यकता है। क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार की दृष्टी से 500 बिस्तर के इस अस्पताल भवन की पूर्णता की आवश्यकता को समझते हुए श्री टी0एस0 सिंहदेव ने शपथ के दिन ही छत्तीसगढ के नये मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय से चर्चा उपरांत उन्हें पत्र प्रेषित कर दिया है। पत्र के साथ ही उन्होंने मेडिकल कॉलेज भवन के बजट से संबंधित पुनरिक्षित प्रस्ताव की प्रति भी संलग्न कर प्रेषित किया है और उम्मीद जताई है कि नयी सरकार भी अम्बिकापुर और सरगुजा अंचल के इस विशिष्ट मांग पर सहानूभूतिपूर्वक विचार करेगी।  
देखें पत्र में क्या लिखा:

You can share this post!

Related Posts
Adevertise