Adevertise
Top Stories
news-details
छत्तीसगढ
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

सरपंच संघ का अनिश्चितकालीन हड़ताल 13 वा दिन भी जारी ,10 सितंबर को राजधानी मे महाधरना का ऐलान:-
आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in. रायपुर(छ.ग.)
                *पंचायतों में विकास कार्य ठप*
बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ सरपंच संघ  22 अगस्त से पूरे प्रदेश में ब्लॉक स्तर पर 13 सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है। इसी क्रम में जनपद पंचायत बलौदाबाजार के अंतर्गत 106 ग्राम पंचायतों के सरपंच  22 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। सरपंचों की हड़ताल से ग्राम पंचायतों में होने वाले सभी शासकीय कार्य पूरी तरह से ठप हो गए हैं।
 सरपंच संघ के अध्यक्ष आनंद बंदे,उपाध्यक्ष प्रमोद कुमार जैन, उपाध्यक्ष पुष्पा कमल संरक्षक घनाराम पटेल, तुलसी मनहरे ने बताया कि 13 सूत्रीय मांगों में मानदेय राशि बढ़ाकर दो हजार से बीस हजार रूपये करने पंचों की मानदेय पांच हजार रूपये बढ़ाने विधायक एवं सांसद निधि की तरह प्रत्येक वर्ष 10 लाख की सरपंच निधि की मांग धारा 40 में एसडीएम की पद से हटाने की शक्ति को जनता में निहित करने सरपंचों के कार्यकाल समाप्त होने के बाद आजीवन दस हजार रूपये की पेंशन कोरोना कॉल को देखते हुए कार्यकाल में 2 वर्ष की वृद्धि की मांग की गई।
 इसके अतिरिक्त 50 लाख तक के काम के लिए ग्राम पंचायत को ही कार्य एजेंसी बनाने नक्सलियों द्वारा सरपंचों की हत्या पर 20 लाख मुआवजा व परिवार के एक सदस्य को नौकरी इसके अलावा 15 वे वित्त आयोग की राशि को अन्य योजनाओं में अभिसरण नहीं किया जाना चाहिए। 



मनरेगा के सामग्री की राशि हर 3 महीने में भुगतान मनरेगा के कामों को प्रारंभ करने के लिए 40 प्रतिशत एडवांस भुगतान सहित प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए दो लाख की मांग शामिल है। सरपंच संघ ने कहा कि 13 सूत्रीय मांगों को शीघ्र ही पूरा नहीं किया गया तो आगामी 10 सितंबर को छत्तीसगढ़ सरपंच संघ द्वारा राजधानी रायपुर में महाधरना किया जाएगा। आज के इस हड़ताल में दीप्ति प्रेम राव मराठा ,दीनदयाल साहू, खेतर सिंह ध्रुव, रामलाल ध्रुव, सुनीता साहू, बंसीलाल चेलक, बंस लाल टंडन ,संतोषी साहू लता महिलांग, लताबाई भारद्वाज, रामलाल पैकरा, हलधर वर्मा, कांति श्रीराम रजक ओम कुमारी ध्रुव ,चंदा चंद्राकर केरा बाई जोशी तुलसीदास घृतलहरे ,रेखा जायसवाल, अनीता श्यामलाल घृतलहरे, पदमा निराला, ईश्वरी साहू ,सुमित्रा संतोष वर्मा ,कामनी वर्मा, देवचरण जोशी, अनिल खूटै, लताबाई जगत राम भारद्वाज, सुरेश्वर सिह पैकरा,रोहित निषाद, राजेश नेताम,खिलेश्वरी डहरिया, कुमार साहू, दिलीप कुमार खूंटे,ईश्वर जांगड़े, भगवान ध्रुव, हिस्सा राम पैकरा सहित बड़ी संख्या सरपंच उपस्थित रहे।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise