Adevertise
Top Stories
छत्तीसगढ
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

वक्ता मंच का उत्कृष्ट वेब पत्रकारिता सम्मान का आयोजन, वरिष्ठ पत्रकार एवम हल्लाबोल न्यूज संपादक दीपक मजूमदार तथा बोल इंडिया बोल के इम्तियाज रजा किए गए सम्मानित:-

आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर(छ.ग.)

वक्ता मंच द्वारा 100 वेब न्यूज पत्रकारों को सम्मानित किया गया
रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सामाजिक एवम सांस्कृतिक समिति "वक्ता मंच" द्वारा वृंदावन हॉल में "उत्कृष्ट वेब पत्रकारिता सम्मान" का आयोजन किया गया जहां छत्तीसगढ़ के 100 पत्रकार जिनका वेब पत्रकारिता जगत में उत्कृष्ट कार्यों और योगदान के लिए सम्मानित किया गया।
हल्लाबोल न्यूज के वरिष्ठ पत्रकार एवम संपादक दीपक मजूमदार तथा बोल इंडिया बोल के इम्तियाज रजा का सम्मान किया गया:


इस कार्यक्रम में हल्लाबोल न्यूज के वरिष्ठ पत्रकार एवम संपादक दीपक मजूमदार जी को भी सम्मानित किया गया। साथ ही बोल इंडिया बोल के पत्रकार इम्तियाज रजा का भी सम्मान किया गया। वरिष्ठ पत्रकार दीपक मजूमदार को उनके दबंग पत्रकारिता, जनहित में जुड़े मुद्दों को उठाने के लिए जाना जाता है जहां वरिष्ठ पत्रकार दीपक मजूमदार जी को वक्ता मंच द्वारा सम्मानित किया गया।
इस कार्यक्रम में 100 वेब न्यूज पत्रकारों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया जहां मौसम की खराबी के कारण कुछ पत्रकारगण उपस्थित नही हो पाए और जो पत्रकार उपस्थित रहे उनका सम्मान किया गया है। वेब पत्रकारों को मोमेंटो तथा सम्मान पत्र देकर अभिनंदित किया गया।



कार्यक्रम में बच्चों की प्रस्तुति ने भी सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया:


कार्यक्रम का शुभारंभ छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर पर माल्यार्पण से हुआ तथा बाल कलाकारों के दल ने आमंत्रित अतिथियों, पत्रकारों के सम्मान में सांस्कृतिक कार्यक्रम की बेहद सुंदर प्रस्तुति दी गई जिसने सभी को मंत्रमुग्घ किया। वेब मीडिया के समक्ष चुनौतियों और संभावनाओं पर संगोष्ठी का आयोजन भी हुआ जिसमे डॉ. रमेश सोनसायटी, सुश्री शोभा यादव सहित अनेक वक्ताओं ने अपने विचार प्रस्तुत किए।
वक्ता मंच के अध्यक्ष राजेश पराते ने मीडिया से इस दौरान चर्चा करते हुए बताया कि हमारी संस्था पूरे प्रदेश में अलग अलग क्षेत्र में लोगों का सम्मान निरंतर पिछले तीन वर्षों से कर रही है और आज वेब मीडिया का जो फील्ड तेजी के साथ उभरा है और परंपरा के अनुसार जो भी समाचार के माध्यम से निर्भिकता के साथ चुनौती दी है और सच्चाई के साथ विषयों को आगे बढ़ा रहे हैं वो अद्भुत तथा अतुलनीय है इसीलिए वेब न्यूज के पत्रकारों को आज यहां ऐसे 100 पत्रकारों का चयन कर उन्हे सम्मानित किया गया है।


वक्ता मंच अध्यक्ष राजेश पराते जी ने आगे बताया कि पत्रकारिता सरकार की मोहताज नही होती तथा पत्रकारिता ने हमेशा जो गलत शासन व्यवस्था है उनको चुनौती दी है और इसीलिए संविधान में पत्रकारिता को लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में जगह दी है।सरकार इसे माने या ना माने लेकिन जनता बखूबी इसे जान रही है और मान रही है,जनता का सहयोग भी इसे मिल रहा है।केवल भ्रष्टाचार ही नही बल्कि हमारे समाज, शासन व्यवस्था, प्रशासन के अंदर जो भी गलत बातें हो रही है उन बातों को निर्भीकता, निष्पक्षता के साथ रख रहे हैं तो निश्चित रूप से इन सभी बातों पर अंकुश लगेगा क्योंकि जो मीडिया और पत्रकारिता होती है वो जनमत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्माण करती है।
मीडिया से चर्चा के दौरान पत्रकारों की सुरक्षा पर सवाल में कहा-
पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर मीडिया के सवाल पर राजेश जी ने कहां कि छत्तीसगढ़ में ही नही बल्कि पूरे देश और दुनिया के अंदर पत्रकार सुरक्षित नही है आज का दौर पूंजीपतियों, धनपतियों का दौर है ऐसे लोग ही सच्चे लोगों के साथ पशुतुल्य व्यवहार करते हैं।सिर्फ पत्रकारिता ही नही जो सच्चे समाज सेवक समाज सेवा का काम कर रहे हैं उनकी भी जिंदगी को खतरा है लेकिन जनता का सहयोग, विश्वास , समर्थन ही हमारी सुरक्षा को निश्चित करेगा।
राजेश जी ने यह भी बताया कि इस बात की मांग वक्ता मंच द्वारा केंद्र तथा राज्य सरकार दोनो से कर रहे हैं कि पत्रकारों के लिए एक प्रभावी और असरदार कानून का निर्माण किया जाए और हर स्तर पर पत्रकारों को उचित सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराई जाए।

इस कार्यक्रम में मुख्य अथिति के रुप में छत्तीसगढ़ प्रदेश के प्रभारी महामंत्री अमरजीत चावला रहे, विशिष्ठ अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता एवम महिला नेत्री डॉ.करुणा कुर्रे, अ.भा. अग्रवाल समाज के उपाध्यक्ष अशोक अग्रवाल, शिक्षाविद एवम सामाजिक कार्यकर्ता राहुल इंदुरिया, वरिष्ठ साहित्यकार छत्रसिंह बच्छावत, तथा वक्ता मंच के अध्यक्ष राजेश पराते जी, सचिव मनीष अवस्थी जी, संयोजक शुभम साहू जी, विवेक बेहरा, श्रीमति ज्योति शुक्ला, हरिशंकर जोशी,अजय मुखर्जी, हेमलाल पटेल, भावेश यदु, दुष्यंत साहू,राजू छत्तीसगढ़ीया, कुलदीप सिंह चंदेल, यशवंत यदु, डॉ. उमा स्वामी, डॉ. इंद्रदेव यदु, नुपुर साहू,अमन टंडन तथा विभिन्न जिलों से आए पत्रकार बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।


You can share this post!

Related Posts
Adevertise