Adevertise
Top Stories
छत्तीसगढ
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

वार्ड क्र.40 ठाकुर प्यारेलाल खदान पारा रायपुर में पट्टा तथा जन सुविधा ना मिल पाने से जनता नाराज, अमृत जल मिशन योजना पर भी अनदेखी हुई, पाइप आने के बाद भी यहां से पाइप हटवाया गया:-
*सरकारी स्कूल डगनिया में संचालित वार्ड पार्षद कार्यालय हटाने की मांग*:
आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर(छ.ग.)
रायपुर। राजधानी रायपुर के वार्ड क्रमांक 40 खदान पारा बस्ती की जनता पट्टा ना मिलने एवम नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं ना मिल पाने से नाराजगी जताई है।
वार्ड की जनता से हमने बातचित की और मामले की जानकारी लेने खदान पारा बस्ती के रहवासियों से पूछा तो वार्ड वासियों का कहना है कि पार्षद ने कहा था कि मैं अगर चुनाव जीतूंगा तो इस बस्ती और वार्ड को चमन बना दूंगा,यहां किसी प्रकार की दिक्कत नही होगी,आप सबको पट्टा मिल जायेगा, रोड नाली सब बन जायेगा। आज चार साल हो गए ना तो यहां रोड,नाली बना ना ही अमृत जल मिशन योजना पर कार्य हुआ। निवासियों का कहना है कि अमृत जल मिशन योजना के तहत यहां पाइप डलने वाला था , पाइप पहुंच भी गया था लेकिन पार्षद ने पाइप उठाकर मंगवा लिया और कहां लगा दिया पता नही।
पट्टे की बात पार्षद द्वारा हुई थी लेकिन अब तक पट्टे का अता पता नही:
वार्ड निवासियों ने कहा कि पट्टा आबंटन की बात भी पार्षद द्वारा हुई थी लेकिन आज तक पट्टे का कोई अता पता नही है।
खदान पारा बस्ती के निवासियों का कहना है कि यहां बस्ती के बीचोबीच सरकारी मैदान में गोबर डंपिंग का कार्य होता है उससे भी बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है की गोबर डंपिंग के कारण यहां खाना खाते वक्त इतने कीड़े गोबर जमा होने के कारण उड़ते है कि खाना खाते समय कीड़े थालियों में जाते हैं और पानी रखे रहते है उसमें भी दिनभर गोबर के कीड़े पड़े रहते हैं,जिसके कारण लोगों का स्वास्थ्य खराब रहता है। निवासियों ने इसे हटाकर कहीं और संचालित किए जाने की बात कही है।
वार्ड निवासियो ने यह भी बताया कि शासकीय जगह पर गोबर डंपिंग की जाती है और उसे भी घेरने कि तैयारी कर चुके है,और वही गोबर खुले मैदान में रखा जाता है जिसके कारण रहना मुश्किल हो रहा है। वार्डवासियों का कहना है कि यहां मैदान में बच्चे खेलते है तथा बस्ती के लोग बैठते है इसलिए इसे कहीं और शिफ्ट किया जाए।
गोबर डंप ना करने के निवेदन पर धमकी दी जाती है कि बस्ती यहां से हटवा देंगे:
यहां निवासियोँ ने गोबर डंप ना करने की बात भी गोबर डंप करने वालों से कई बार बात कि गई तो वहां से भी धमकी दी जाती है कि अगर ज्यादा करोगे तो यहां से बस्ती हटवा देंगे।
निवासियों ने यह भी बताया कि पार्षद जब से चुनाव जीते हैं तब से एक भी बार यहां देखने तक नही आए हैं।
पार्षद से इन समस्याओं को लेकर बात की पूछने पर इन्होने बताया कि करेंगे करेंगे कहते है लेकिन आज तक नही किया गया।मैदान के विषय पर भी पार्षद का कहना है कि वह सरकारी जगह है वो अपना कोई भी काम वहां कर सकती है।



सरकारी स्कूल डगनिया पानी टंकी के नीचे में वार्ड पार्षद कार्यालय होने पर भी लोगो की समस्याएं:
वार्ड निवासियों का कहना है कि डगनिया सरकारी स्कूल के अंदर पानी टंकी के नीचे वार्ड पार्षद कार्यालय खुलने से भी बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है क्योंकि बाल बच्चों की शादी, छट्टी या कार्यक्रम के लिए उनको परेशानी होती है क्योंकि भवन दूर होने के कारण वो इस तरह के कार्यक्रम नही कर पाते क्योंकि सरकारी स्कूल उनके निवास से पास है और बाकी के भवन दूर पड़ते है। लोगों का कहना है कि यहां एक भवन बनाया जाए क्योंकि बस्ती में गरीब तबके के लोग बसे है जो भवन में पारिवारिक कार्यक्रम करने में ज्यादा पैसे खर्च नही कर सकते, इसलिए सरकारी स्कूल में इस प्रकार के कार्यक्रम हम जो भी निर्धारित शुल्क हो वो देकर कर सकते हैं।अगर यहां बस्ती में भवन बना दिया जाए और सरकारी स्कूल में वार्ड पार्षद कार्यालय संचालित होता रहे इससे कोई असुविधा उन्हें नही होगी,या फिर वार्ड पार्षद कार्यालय वहां से हटा दिया जाए।


वार्ड पार्षद ज्ञानेश शर्मा ने बातचित में दिया आश्वासन:
वार्ड के पार्षद ज्ञानेश शर्मा ने हमसे बातचित में बताया कि राज्य सरकार शासन मंशा के अनुरूप हर वार्ड में एक वार्ड कार्यालय का प्रावधान नगर निगम में पारित किया गया। जहां वार्ड संबंधित मूलभूत समस्याओं का निराकरण के लिए जोन या हेड ऑफिस लोगों को ना जाना पड़े। पार्षद ज्ञानेश शर्मा जी ने कहा कि निगम के सभी वार्डों में जहां शासकीय भवन उपलब्ध है,जिसका उपयोग नही किया जा रहा है उन भवनों को वार्ड कार्यालय के रूप में खोले जाने का निर्णय नगर निगम के सामान्य सभा में पारित किया गया है।शर्मा जी ने बताया की वार्ड कार्यालय में लोग अपनी शिकायतें दर्ज करवाकर उसका निराकरण करवा सकते है।
इतने बड़े परिक्षेत्र जो पानी टंकी के नीचे है, इसे अन्य उपयोग में भी लिया जा सकता है और पार्षद वार्ड कार्यालय की स्थापना कही और कर सकते है इस सवाल पर पार्षद शर्मा जी ने बताया कि यहां गर्ल्स स्कूल है पानी की टंकी है जिसकी सुरक्षा व्यवस्था की आवश्यकता है और मुझे लगता है कि आज तक वार्ड के किसी भी व्यक्ति के द्वारा इस प्रकार की आवश्यकता के लिए कभी आवेदन नही आया है।
पार्षद ज्ञानेश शर्मा जी ने कहा कि हमारे यहां वार्ड में सामुदायिक भवन है,साहू समाज का भवन तथा अन्य भवन भी है जहां इस प्रकार के कार्यक्रम की सुविधाएं देने के लिए नगर निगम द्वारा जो निर्धारित शुल्क तय किया गया है वो भवन उनको आबंटित कराया जाता है।अगर इस प्रकार का कोई आवेदन आएगा उसपर भी समुचित सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise