Adevertise
Top Stories
छत्तीसगढ
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

छत्तीसगढ़ी ब्राम्हण समाज के तत्वाधान मे विप्र सांस्कृतिक भवन प्रबंध समिति एवम विप्र शक्ति महिला मंडल द्वारा सामूहिक उपनयन संस्कार का आयोजन:-
आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर (छ.ग.)

रायपुर।छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के समता कॉलोनी स्थित विप्र भवन में छत्तीसगढ़ी ब्राम्हण समाज के तत्वाधान मे विप्र संस्कृतिक भवन प्रबंध समिति एवम विप्र शक्ति महिला मंडल द्वारा सामूहिक उपनयन संस्कार का अयोजन किया गया।जिसमे 63 बटुकों का उपनयन संस्कार सम्पन्न हुआ।
छत्तीसगढ़ महिला ब्राह्मण समाज की संरक्षिका विभा तिवारी ने कार्यक्रम के विषय पर कहा कि प्रति वर्ष यह कार्यक्रम विप्र प्रबंध समिति तथा विप्र शक्ति महिला मंडल की ओर से मिल जुल कर यह आयोजन किया जाता है।हम चाहते हैं कि समाज के लोग आपस में जुड़े रहें क्योंकि कोई भी सामुदायिक कार्यक्रम का उद्देश्य यही होता है चाहे सामूहिक विवाह हो या सामूहिक उपनयन संस्कार हो प्रतिवर्ष यह कार्यक्रम समिति द्वारा किया जाता है।


विभा तिवारी ने बताया की मातृशक्ति के बिना कोई भी कार्य की कल्पना नही कि जा सकती है इसीलिए हम सभी बहनें जोर शोर से इस आयोजन में रहती है तथा पंडित जी के आदेशानुसार सभी कार्य करती हैं।समाज को संदेश देते हुए विभा तिवारी जी ने कहा कि सभी भाईचारे के साथ रहें और अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन करें और हर एक की भावनाओं की कद्र करें।
ब्राम्हण समाज की संरक्षिका प्रीति शुक्ला जी ने कहा कि यह विगत 15 वर्षों से होता आ रहा है हम सभी भाई बहनें मिलजुल कर यह कार्य करते हैं।आज के समय में उपनयन संस्कार बहुत खर्चीला हो चुका है जो पर्सनल कर नही पाते वो सब हम मेल मिलाप और सामंजस्य से संपन्न कराने का प्रयास करते हैं।
छत्तीसगढ़ विप्र संस्कृतिक प्रबंध समिति के अध्यक्ष नरेंद्र तिवारी ने कहा कि इस माध्यम से हर साल उपनयन का कार्यक्रम सम्पन्न किया जाता है जो विगत 15 वर्षों से किया जा रहा है। इसी प्रकार प्रति वर्ष हम यह कार्यक्रम कर सभी को जोड़ने का प्रयास करते हैं जिससे लोगों में उत्साह बढ़ता है और समाज के प्रति लोग जागृत होते हैं।हमारा यही प्रयास होता है कि समाज के लोग जो आस पास या अन्य जिलों से आते हैं इनसे मेल मिलाप होता रहे और सभी एकजुट रहें।यहां कार्यक्रम में पूजा,से लेकर सभी कार्य भोजन भी निशुल्क रहता है।

रोहिणीपुरम के आचार्य ओमप्रकाश तिवारी जी ने उपनयन संस्कार की महत्ता के विषय में भी संक्षेप में बताया तथा संस्कार के नियमों का पालन करने का संदेश सभी को दिया।
इस कार्यक्रम में 63 बटुकों का उपनयन संस्कार किया गया जिसमे छत्तीसगढ़ विप्र संस्कृतिक प्रबंध समिति के अध्यक्ष नरेंद्र तिवारी जी अन्य पधाधिकारी, कार्यकर्त्ता तथा विप्र शक्ति महिला मंडल की विभा तिवारी, प्रीति शुक्ला अन्य पदाधिकारी,साथीगण प्रदेश के अन्य शहरों से आए हजारों की तादाद में विप्रजन उपस्थित रहे और इस आयोजन को सफल बनाया।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise