Adevertise
Top Stories
छत्तीसगढ
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

छत्तीसगढ़ स्पॉट बिलिंग एवम मीटर रीडर श्रमिक ठेका कर्मचारी महासंघ का 4 सूत्रीय मांगों पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन माना तूता धरना स्थल पर-मुख्यमंत्री को जिला प्रशासन के माध्यम से ज्ञापन सौंपा

आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर(छ.ग.)

वितरण कंपनी प्रबंधन का रवैया शुरू से ही मीटर रीडरों के प्रति खराब रहा अगर इनका रवैया सही होता तो हम शोषण के शिकार नही होते:
रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के धरना स्थल माना तूता मैदान में स्पॉट बिलिंग एवम मीटर रीडर श्रमिक ठेका कर्मचारी महासंघ ने 4 सूत्रीय मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया।
अनियमित कर्मचारी मोर्चा संघ के प्रांतीय संयोजक गोपाल प्रसाद साहू ने कहा कि वर्तमान में जो प्रदेश के मुखिया हैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा टी एस सिंहदेव जी चुनाव पूर्व हमारे मंच पर आए और हमारी मांगों को समर्थन दिया था कि हमारी सरकार आयेगी तो प्राथमिकता के आधार पर 10 दिनों में नियमित करेंगे।
उन्होंने अपने घोषणा पत्र में भी बिंदु क्रमांक 11 में अनियमित संविदा, दैनिक वेतन भोगी, कर्मचारियोंं को नियमित करने किसी की भी छंटनी नही करने,तथा इसी प्रकार बिंदु क्रमांक 30 में आउट सोर्सिंग ठेका प्रथा बंद करने कि बात कही है।
लेकिन अत्यंत खेद का विषय है कि आज सरकार के साढ़े चार साल पूर्ण होने पर भी और अंतिम बजट में भी हमारे जो साथी है उनके लिए कोई प्रावधान नही रखा गया है।

भूपेश बघेल एवम टी एस सिंहदेव ने किया था वादा:

मीटर रीडर संघ के प्रदेश अध्यक्ष देवलाल पाटले ने कहा कि सरकार से हमारी यही मांग है जो सरकार ने वादा किया है चार साल सरकार में आने से पहले की जब हमारी सरकार आयेगी तो आप लोगों को 10 दिन के अंदर में नियमित करेंगे की बात भूपेश बघेल तथा टी एस सिंहदेव जी ने कही थी।आज सरकार को आए साढ़े चार साल हो गए लेकिन अभी तक कुछ भी नही हुआ है। मीटर रीडरों को संविदा पर रखेंगे यह भी पिछले साल जनवरी में तथा इस साल भी 17 मार्च को भी निकाला गया था जो समाचार पत्र में प्रकाशित भी हुआ था कि मीटर रीडरो को संविदा पर रखेंगे लेकिन हमें कोई जानकारी नहीं दी जा रही है और अभी स्मार्ट रीडर लगने जाने कि बात की जा रही है। स्मार्ट मीटर अगर लगाया जाएगा तो हम सभी बेरोजगार हो जायेंगे क्योंकि यह प्रक्रिया रिचार्ज करवाने जैसी है।जैसे ही स्मार्ट मीटर रिचार्ज होगा लाइन चालू हो जायेगी और जैसे ही रिचार्ज खत्म हुआ तो लाइन बंद हो जाएगी।
प्रदेश अध्यक्ष देवलाल पाटले ने कहा कि संगठन द्वारा यही मांग है कि हम बेरोजगार ना हों इसकी कोई तैयारी करे और जो सरकार ने मुख्य वादों को लेकर वादा किया था उसको पूर्ण करें।


रायपुर जिला अध्यक्ष राजेश कुमार साहू ने कहा कि 2016 से हम यह लड़ाई लड़ते आ रहे है धरना प्रदर्शन के माध्यम से हम घर घर जाकर मीटर रीडिंग करते हैं और हमने कांग्रेस की सरकार बनाने में पूरा योगदान दिया है, हमने सोचा था कि 15 वर्ष बाद अब अगर कांग्रेस की सरकार आयेगी और परिवर्तन की जो बात चल रही थी हमने इसीलिए कांग्रेस की सरकार बनाने में पूरा योगदान दिया था कि अब हमारी मांगें पूरी की जाएंगी। इन्होंने मंच पर आकर भी हमे आश्वासन दिया था कि हमारी सरकार आई तो 10 दिनों के भीतर आपकी मांगे पूरी कि जायेगी लेकिन चार बजट सत्र निकल गए हमारे लिए कोई भी सुविधा या नियमित करने,ठेका प्रथा बंद करने कहा था ऐसा कुछ भी नही हुआ और इस प्रकार से यह सरकार कर्मचारी संघ को दिगभ्रमित कर रही है।
वहीं बिलासपुर जिले से आए नरेंद्र कुमार पाटले ने कहा कि हम अभी भी उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार हमारे विषय को गंभीरता से ले क्योंकि सरकार का कार्यकाल समाप्त होने वाला है,इसके लिए कुछ अलग से ऑर्डिनेंस पास करने की जरूरत भी नही है मीटर रीडर संघ के लिए,अगर सरकार चाहे तो हमारी मांगें पूरी कर सकती है। नरेंद्र कुमार पाटले का कहना है कि वर्तमान में मुख्यमंत्री ऊर्जा मंत्री भी हैं अगर वो वितरण कंपनी के चेयरमैन पावर कंपनी के जो चेयरमैन हैं एमडी साहब को आदेशित करें कि मीटर रीडरो का एक सर्कुलर बनाया जाए कितने लोग काम कर रहे हैं और उनका एक स्ट्रक्चर बना दिया जाए तो आराम से ये हो सकता है। हम चाहेंगे की मुख्यमंत्री इस विषय पर खुल कर बोलें चुप्पी ना साधे रहें। अगर सरकार हमारी मांगें पूरी नही करती तो हम लोकतांत्रिक ढंग से अपनी लड़ाई जारी रखेंगे।
मुख्यमंत्री निवास घेराव भी था लेकिन लोकतांत्रिक तरीके से आंदोलन करने की बात भी मीटर रीडर संघ के कर्मचारियों ने कही:
मीटर रीडर संघ का मुख्यमंत्री निवास घेराव भी था लेकिन सभी जिलों के पदाधिकारियों एवम कर्मचारियो ने शांतिपूर्ण तरीके से लोकतांत्रिक तरीके से धरना प्रर्दशन करने की बात कही और कुछ दूर जहां पुलिस प्रशासन के अधिकारी तथा बैरीगेड्स लगाए गए थे वहां तक रैली निकाल कर शांति व्यवस्था बनाते हुए अपना धरना प्रर्दशन किया।
जिला प्रशासन के माध्यम से मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम से नायब तहसीलदार अभनपुर को सौंपा गया ज्ञापन:


मीटर रीडर संघ छत्तीसगढ़ से आए सभी जिलों के कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री के नाम से नायब तहसीलदार अभनपुर को ज्ञापन सौंपा जिसमे स्पॉट बिलिंग और मीटर रीडरों को स्मार्ट मीटर तथा आउटसोर्सिंग ठेका प्रथा बंद कर एक नियत अवधि में नियमितीकरण और अन्य मांगों को पूरी करने का मुख्य विषय था। नायब तहसीलदार ने कहा कि हम भी इनकी मागों पर सहमति व्यक्त करते हैं और जो भी ज्ञापन आज मुझे इनके द्वारा सौंपा गया है उसे उच्चस्थ अधिकारीयों के माध्यम से सरकार तक पहुंचा दी जाएगी और आशा करते हैं कि जल्द से जल्द इनकी मांगों के बारे में विचार किया जायेगा।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise