Adevertise
Top Stories
news-details
छत्तीसगढ
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

उर्दू भाषा देती है तहजीब और मोहब्बत का पैगाम भाषा:-बैज
आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर(छ.ग.)
छत्तीसगढ़।शासन की मंशा के अनुरूप बस्तर में भी उर्दू के विकास और विस्तार के लिऐ हर संभव दिया जाऐगा सहयोग-शर्मा
शाम - ए - उर्दू कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए सांसद बस्तर
जगदलपुर। छत्तीसगढ़ उर्दू अकादमी द्वारा बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर में जमातखाना प्रांगण में  शाम-ए-उर्दू कार्यक्रम का भव्य एवं सफल आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बस्तर के सांसद दीपक बैज शामिल हुए वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ उर्दू अकादमी के अध्यक्ष इदरीश गांधी ने की विशेष अतिथि के रूम में उपाध्यक्ष नजीर अहमद कुरैशी,इंद्रावती विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा,महापौर सफीरा साहू,सदर हाजी हाशिम खान,नगर निगम के लोक निर्माण समिति के सभापति यशवर्धन राव,मदरसा बोर्ड के सदस्य अनवर खान,हज कमेटी के सदस्य इमरान खान ने शिरकत की।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद दीपक बैज ने कहा कि उर्दू एक ऐसी भाषा है, जो तहजीब और मोहब्बत का पैगाम देती है। हमारे देश भारत में हिंदी और उर्दू को सगी बहनों की तरह हैं और इन दोनों का अस्तित्व एक दूसरे के बिना अधूरा है। आम बोलचाल के दौरान हमारी जुबान से उर्दू के कई शब्द निकलते ही हैं। ठीक उसी तरह देश में उर्दू भाषी लोग आपस में बातचीत करते हैं, तो उनकी जुबान से हिंदी के अनेक शब्द निकल ही जाते हैं। सांसद दीपक बैज ने कहा कि हिंदी फीचर फिल्मों और गानों में उर्दू के शब्दों का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है। बहुत ही कम या यह भी कह सकते हैं कि हिंदी फिल्मी गीत उर्दू शब्दों के बिना पूर्णता हासिल ही नहीं कर सकते। श्री बैज ने कहा कि हमारे देश में पचासों शायर और गीतकार रहे हैं, जिन्होंने हिंदी और उर्दू भाषाओं का जबरदस्त तालमेल अपनी गजलों, नज्मों, शायरियों और गीतों में किया है। सांसद दीपक बैज ने कहा कि ये दोनों भाषाएं देशवासियों को एकता के सूत्र में बांधने का काम करती हैं,कौमी एकता का पैगाम देती हैं। हम सभी खुशनसीब हैं कि भाईचारा, कौमी एकता से लबरेज हिदुस्तान में पैदा हुए हैं।


सांसद बैज ने इस बात पर अफसोस जताया कि कुछ लोग सियासी फायदे के लिए हिंदुस्तानी कौमों के दरिम्यां जहर घोलने का काम कर रहे हैं। हमें ऐसी ताकतों से खबरदार रहते हुए अपने प्यारे वतन की भलाई के लिए काम करते रहना होगा। अंत में श्री बैज ने शाम ए उर्दू कार्यक्रम आयोजन के लिए आयजकों को मुबारकबाद दी।
इंविप्रा के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा ने अपने संबोधन में कहा छत्तीसगढ़ के यशश्वी मुख्यमंत्री भुपेश बघेल की सदैव से मंशा रही है कि प्रदेश का स्वंगीर्ण विकास हो और उसके लिऐ सभी धर्म सभी वर्ग सभी बोली सभी भाषा सभी संस्कृतियों का विकास और विस्तार जरूरी है जिसके लिऐ इस तरह के जागरुकता भरे आयोजन मील के पत्थर साबित होंगे,
राजीव ने कहा उर्दू के विकास और विस्तार के लिऐ हर संभव सहयोग शासन प्रशासन स्तर पर किया दिया जाऐगा उन्होंने कार्यक्रम प्रभारी छत्तीसगढ़ उर्दू अकादमी के सदस्य सत्तार अली की तारीफ करते हुऐ कहा कि अभी हाल में ही अकादमी का गठन राज्य सरकार ने की है और इतने अल्प सयय में ऐसा भव्य आयोजन बताता है कि अकादमी के जरिऐ उर्दू घर घर तक पहुँचेगी।
कार्यक्रम प्रभारी उर्दू आयोग के सदस्य सत्तार अली ने बताया केवल उर्दू का प्रचार प्रसार ही हमारा मकसद नहीं है हम उर्दू की बेहतर शिक्षा के लिऐ कार्यरत हैं जिसकी सफलता के लिऐ स्कूलों में उर्दू लाईब्रेरी,उर्दू शिक्षकों की रिक्त पडे पदों पर जल्द से जल्द भर्ती और बच्चों के बीच उर्दू भाषा को पहुँचाने इस तरह के आयोजन लगातार होते रहेंगे आज के आयोजन में नातिया काम्पीटीशन,उर्दू सेमिनार,महफिले मुशायरा एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें अन्य प्रदेशों से आये शायरों ने हिस्सा लिया।
कार्यक्रम को इदरीश गांधी, नजीर अहमद कुरैशी,मेयर सफीरा साहू, हाजी हाशिम खान,यशवर्धन राव, अनवर खान व इमरान खान ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में शहर के सैकडों गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise