Adevertise
Top Stories
news-details
राजनीति
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

 एक डीन के विरूद्ध छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल द्वारा नियम के विपरीत कार्यवाही, अहंकार और अपनी राजनीतिक छवि चमकाने के लिए किया गया है कुत्सित प्रयास 
आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in. रायपुर(छ.ग.)

रायपुर।छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल द्वारा एक डीन (अधिष्ठाता) जैसे सम्माननीय प्रतिष्ठित पद एवं प्रशासनिक पद पर बेवजह आरोप लगाकर एक डीन का पंजीयन निलंबित करना अत्यंत ही दुर्भावनापूर्ण एवं नियमों को दरकिनार कर ज्ञान की कमी होना दर्शाता है। जिससे न केवल छत्तीसगढ़ चिकित्सा परिषद की छवि धूमिल हुई है बल्कि राज्य की छवि भी धूमिल हुई है। 
परिषद में बैठे हुए कुछ चिकित्सक छात्रों को मोहरा बनाकर अपनी राजनीतिक छवि चमकाने का कार्य करते हैं। वह यह भूल जाते हैं कि इससे ना केवल छात्रों का अहित होता है बल्कि चिकित्सा शिक्षा का भी क्षरण हो रहा है। छात्र बिना पढ़े, बिना कार्य किए नियमों के विरूद्ध चिकित्सा शिक्षा ग्रहण करने हेतु चिकित्सा शिक्षकों एवं संस्था पर दबाव बनाते हैं एवं यह राजनीतिक संरक्षण प्राप्त परिषद के सदस्य चिकित्सा शिक्षकों एवं संस्थाओं को नियम विरूद्ध कार्य करने के लिए दबाव डालते हैं।
 डीन द्वारा डॉ राजिम वाले से हुई बातचीत में यह सिद्ध होता है कि इस परिषद में बैठे हुए लोग सही गलत का निर्णय नहीं लेते हैं बल्कि अपनी राजनीतिक रोटी सेंकने हेतु उसे प्रतिष्ठा का विषय बनाकर नियम विरूद्ध निर्णय लेते हैं। यदि परिषद अपने सदस्यों के अभिमान एवं राजनीतिक दबाव में आकर निर्णय लेती है तो क्या इस तरह की परिषद को तुरंत भंग किया जाना उचित नहीं होगा। 
रजिस्ट्रार के पद पर बैठा हुआ इंसान यदि सभी दबावों से ऊपर उठकर सही गलत का फैसला नहीं ले सकता हो तो ऐसे इंसान को उस पद पर रहने का कोई हक नहीं है। चिकित्सा शिक्षा एक अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है। यदि विद्यार्थी बिना पढ़े बिना इंटर्नशिप पूरी किए डिग्री प्राप्त करते हैं तो क्या वे एक अच्छे चिकित्सक बन सकते हैं। और क्या ऐसे चिकित्सकों से समाज अपना इलाज कराएंगे, सोचने का विषय है। सत्ता पक्ष के मुख्यमंत्री एवं मंत्री को इसमें संज्ञान लेते हुए उचित कार्यवाही करना चाहिए, जिससे छत्तीसगढ़ चिकित्सा परिषद शिक्षा के हित में कार्य करें, ना कि अपने राजनीतिक हितों एवं अपने अहंकार की पूर्ति हेतु कार्य करें। ये एक कुत्सित प्रयास है।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise