Adevertise
Top Stories
news-details
राजनीति
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग: जल जीवन मिशन के तहत 17 लाख से अधिक परिवारों को नल कनेक्शन उपलब्ध कराएं:- मंत्री गुरुदेव कुमार

आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in. रायपुर(छ.ग.)

*लक्ष्य का 35% पूरा, 2023 में 100 प्रतिशत पूरा करने का अनुमान: कैबिनेट मंत्री*
रायपुर।छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद कैबिनेट मंत्री जगतगुरु गुरु रूद्र कुमार जी ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी का कार्यभार संभाला। सरकार बनते ही आम जनता की मांग और पानी की समस्या को देखते हुए उन्होंने सर्वप्रथम मिनीमाता योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत ग्रामीण अंचलों में हर घर नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा जिसे वे लगातार पूरा करते गए करीब 5 लाख 50 हजार से अधिक परिवारों तक नल कनेक्शन उपलब्ध कराया गया। जिसके बाद केंद्र सरकार की योजना लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी अंतर्गत जल जीवन मिशन की शुरुआत की गई। तत्पश्चात राज्य सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत मिनीमाता योजना के कार्यों को सम्मिलित किया। और इसी उद्देश्य से हर घर नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य पूरा किया जा रहा है।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत जल जीवन मिशन के कार्यों को छत्तीसगढ़ में तेजी से क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्रदेश में अभी तक लगभग 3000 करोड़ से अधिक के कार्यों की कार्य आदेश जारी किए जा चुके हैं और कई ग्राम पंचायतों में कार्य पूरे हो चुके हैं। प्रदेश में अब तक 35% से भी अधिक कार्य पूर्ण हो चुके हैं। इस बात की खुशी है कि प्रदेश के 17 लाख से अधिक परिवारों को शुद्ध नल से जल प्रदान किया जा रहा है । इस साल लगभग 100% घरों में नल कनेक्शन करने का लक्ष्य है जिसे हम जरूर पूरा करेंगे। प्रदेश के सभी जिलों में इस योजना की शुरुआत हो चुकी है कई ऐसे जगह है जहां अभी टेंडर लग चुके हैं और कई ग्राम पंचायतों में आम जनता को शुद्ध पेयजल मिलना शुरू हो गया है। 
सिंगल विलेज स्कीम, मल्टी विलेज स्कीम और सोलर पंप स्कीम के तहत घर-घर नल से शुद्ध पेयजल सप्लाई के लिए नल कनेक्शन का कार्य किया जा रहा है। हर ग्राम पंचायतों में सिंगल विलेज स्कीम के माध्यम से नल कनेक्शन दिया जा रहा है लगातार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों द्वारा टेंडर जारी किए जा रहे हैं और अधिकारियों की निगरानी में सभी कार्य तेजी से किए जा रहे हैं। ऐसे ही गांव में पानी के स्रोत नहीं मिल पा रहे हैं उनके लिए मल्टी विलेज स्कीम तैयार की गई है। मल्टी विलेज स्कीम के तहत 10-20 गांव, 50-100 गांवों को जोड़ कर स्कीम तैयार किया गया है अभी यह टेंडर प्रक्रियाधीन है। अगले महीने से ही इस पर काम शुरू कर दिए जाएंगे।
करीब 800 करोड़ से अधिक के कार्य सोलर पंप के माध्यम से नल कनेक्शन लगाए जा रहे हैं। जल्द ही 300 करोड़ के कार्य स्वीकृत किए जा चुके हैं इसे भी टेंडर लगाकर कार्य अनुबंध कराए जाएंगे। सोलर पंप के माध्यम से किए जा रहे कार्यों को क्रेडा के माध्यम से कराया जा रहा है जिसे लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग समय-समय पर फंड उपलब्ध कराते हैं।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise