Adevertise
Top Stories
news-details
राजनीति
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल




कांग्रेस आई तो फिर आपके पैसे लूटेगी ,भाजपा को लाए केंद्र और राज्य सरकार दोनों आपका हक देंगे - अमित शाह

कांग्रेस ने आदिवासियों के लिए केवल 29 हजार करोड़ दिए, मोदी सरकार ने 1 लाख 32 हजार करोड़ खर्च किए - अमित शाह

जिस सरकार में आदिवासी युवा निर्वस्त्र होकर रैली करें उसे शर्म आनी चाहिए - अमित शाह


जगदलपुर। भारतीय जनता पार्टी की लालबाग मैदान में आयोजित परिवर्तन महासंकल्प सभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गर्जना करते हुए कहा कि  छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनने के बाद पूरे प्रदेश से नक्सलवाद का सफाया कर देंगे। शाह ने कहा कि नगरनार स्टील प्लांट का निजीकरण नहीं होगा, यह स्टील प्लांट बस्तर वासियों का ही है और उन्हीं का रहेगा। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दोहराया कि छत्तीसगढ़ के भाई-बहन एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार लाएंगे, तो आदिवासी भाइयों के हजारों करोड़ों रुपए घोटाले में जो खा गए हैं, उनको उल्टा लटकाकर सीधा करने का काम भाजपा की सरकार करेगी। कांग्रेस आयेगी तो फिर आपका पैसा लूट लेगी।

प्रत्याशियों का परिचय देकर समर्थन मांगा, कहा-हमारे प्रत्याशी सदैव आपकी सेवा को तत्पर

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बस्तर जिले के तीनों भाजपा प्रत्याशियों किरणसिंह देव, विनायक गोयल और मनीराम कश्यप के नामांकन दाखिले के मौके पर लालबाग मैदान में विराट जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासी समाज के लोगो से मिलकर बहुत खुशी होती है। बस्तर की भूमि पर आकर सबसे पहले माँ दंतेश्वरी, गिरोला मंदिर, बत्तीसा मंदिर, छत्तीसा मंदिर को शीश झुकाकर नमन करने के बाद शाह ने शहीद महाराजा प्रवीरचंद्र भंजदेव, शहीद वीर नारायण सिंह और शहीद गुंडाधुर का स्मरण किया। अमित शाह ने कहा कि इस बार देशभर में एक दीवाली मनेगी लेकिन छत्तीसगढ़ में तीन दीवाली मनानी है, पहली दीवाली तो दीवाली के त्यौहार की मनेगी, दूसरी दीवाली 3 दिसंबर को जब कमल फूल की सरकार बनेगी तब मनेगी और तीसरी दीवाली जब रामजन्मभूमि पर अयोध्या में जनवरी में प्रभु श्री राम का मंदिर लोकार्पित होगा तब भी श्री राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में दीवाली मनेगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज मैं यहां हमारे तीनों प्रत्याशियों को जिताने का निवेदन करने आपके बीच आया हूं। जगदलपुर के प्रत्याशी किरणसिंह देव, चित्रकोट के प्रत्याशी विनायक गोयल और बस्तर के प्रत्याशी मनीराम कश्यप का परिचय कराते हुए श्री शाह ने कहा कि मनीराम कश्यप कबड्डी के अच्छे खिलाड़ी हैं और इस बार चुनाव की कबड्डी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को चित करने का काम करने वाले हैं। किरण देव जी वर्षो से जनसेवा में सक्रिय है, जब जब आपको जरूरत पड़ी है विनायक गोयल आपके पास पहुंच जाते है।

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आदिवासी समाज के लिए हुए ऐतिहासिक कार्य

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की सरकार पूरे देशभर के आदिवासियों के सम्मान के लिए, जल-जंगल-जमीन की रक्षा के साथ-साथ ही आदिवासी भाइयों की सुरक्षा और समावेशी विकास के लिए भी ढेर सारे कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बताएँ कि जब केंद्र में कांग्रेस-यूपीए की सरकार थी, तब जनजातीय मंत्रालय को कितना रुपया देते थे? आदिवासियों के कल्याण के लिए कुल मिलाकर 29 हजार करोड़ रुपए कांग्रेस ने दिया। देशभर के करोड़ों आदिवासियों के लिए सिर्फ 29 हजार करोड़ रुपए होता था और जब आदिवासियों ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाया तो यह राशि बढ़कर 1,32,000 करोड़ रुपया आदिवासियों के लिए खर्च किया। इससे देशभर के आदिवासी क्षेत्रों में बिजला, मोबाइल टॉवर, सुगम सड़कें, एकलव्य विद्यालय पहुंचे। कांग्रेस के जमाने में 90 एकलव्य विद्यालय थे जो आज बढ़कर 740 तक हो गए हैं। अब इन विद्यालयों के लिए 40 हजार शिक्षकों की भर्ती भी मोदी जी की सरकार कर रही है। श्री शाह ने कहा कि आदिवासी क्षेत्र की धरती को खनन करके जो खनिज निकाला जाता है, उस खनन का पैसा जो पहले आदिवासियों के विकास-विस्तार और भले के लिए खर्च नहीं होता था, प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अब डिस्ट्रिक्ट मिनरल फण्ड की रचना कर नौ साल में 75 हजार करोड़ रूपया जिलों के विकास के लिए दिया। इससे पेयजल, प्राथमिक शिक्षा, गौशाला का विकास, घर-घर में बिजली पहुँचाना आदि कार्य एक साथ मोदी सरकार ने शुरू किए हैं। सन 2047 तक भारत में एक भी आदिवासी भाई-बहन सिकलसेल एनीमिया से पीड़ित न हो, इस प्रकार का मिशन अनेक विदेशी डॉक्टर के साथ मिलकर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने शुरू किया है। आदिवासी तहसीलों में विकास का काम प्रधानमंत्री श्री मोदी शुरू किया है।

नक्सलवाद भाजपा ही खत्म कर सकती है

केंद्रीय गृह मंत्री  ने कहा कि बस्तर क्षेत्र किसी जमाने में घनघोर नक्सली क्षेत्र माना जाता था। आज भी छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के कारण कुछ समस्याएँ हैं। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से कमल फूल की सरकार बना दो, पूरे छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद का सफाया कर देंगे, इस प्रदेश को नक्सलवाद से पूरी तरह मुक्त कर देंगे। श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री  मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के कार्यकाल में नागरिकों की मृत्यु में 68% की कमी आई, मौतों में 70 प्रतिशत की कमी आई और जो जिले व पुलिस थाने प्रभावित थे, उसमें 62 प्रतिशत की कमी आई है। बस्तर क्षेत्र ऐसा है कि यहाँ नक्सली हिंसा होती है तो यहाँ का आदिवासी ही मरता है। पुलिस मरती है तो भी हमारा आदिवासी भाई मरता है, और नागरिक मरता हौ तो भी आदिवासी भाई ही मरता है। हमें उनको बचाना है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 9 साल में रोड बनाई. रास्ते सुगम बनाए, गरीबों के घर में गैस के सिलेंडर दिए, शौचालय बनाए, एकलव्य स्कूल बनाए, इसके साथ-साथ 5 किलो चावल मुफ्त देने का काम भी किया। 

कांग्रेस सरकार में केवल घोटाले

 शाह ने कहा कि भूपेश बघेल की सरकार ने क्या किया? शराब बेचने की दुकान खोली और 2,000 करोड़ रुपए का घोटाला किया। कोयले के परिवहन में 540 करोड़ रु., गरीबों के अनाज में 5,000 करोड़ रु., गौठान में 1,300 करेड़ रु. का घोटाला किया। हमने बहुत घोटाले सुने हैं, लेकिन कोई आदमी गाय के गोबर में भी घोटाला कर जाए, ऐसा पहली बार देखा है। पीडीएस में 600 करोड़ रु., महादेव एप में 5,000 करोड़ रु. का घोटाला किया। 267 एसटी-एससी पदों पर अन्य लोगों की भर्ती की, जिससे एसटी-एससी युवाओं को निर्वस्त्र होकर रैली निकालनी पड़ी। प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री बघेल को इस पर शर्म महसूस करनी चाहिए।

भाजपा ने किया आदिवासी समाज का असली सम्मान

 प्रधानमंत्री  मोदी की सरकार ने आदिवासियों के अन्य समुदायों को आदिवासी समूह में जोड़ा। भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन पर आदिवासी दिवस के रूप में मनाने का काम किया। आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों के जनजातियों के म्यूजियम बनाने का काम मोदी सरकार ने किया। आजादी के बाद पहली बार एक आदिवासी की बेटी ओड़िशा की आदिवासी बेटी द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाकर सम्मान दिया।

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा कि चंद्रयान को चंद्रमा पर पहुंचाया, दुनिया भर में वाहवाही हुई। माता-बहनों के लिए लोकसभा-विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण देने का काम भी मोदी सरकार ने किया। 

कांग्रेस के सारे वादे अधूरे

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के वादों की क्या बात की जाए? मुफ्त गैस का सिलेंडर देने का वादा करके सरकार बनाई पर एक भी नहीं दिया। 50 हजार शिक्षकों की पद की भर्ती आज तक नहीं हुई है, संपत्ति कर भी आधा नहीं हुआ है, बिजली बिल हाफ का वादा किया था पर बिजली गुल कर दी। पूरे बस्तर को धोखा देने का काम किया। बघेल सरकार ने वादाखिलाफी की। बघेल सरकार एक ही काम किया है, कांग्रेस पार्टी का एटीएम बनाकर आदिवासियों का पैसा अपने 'खानदान' के दरबार में पहुंचने का काम किया। आदिवासियों के माताओं बच्चियों के पैसे को दिल्ली पहुंचाकर भ्रष्टाचार करने वाली सरकार को वोट नहीं देना है। जब यहां भाजपा की सरकार थी, पीडीएस लेकर आई, तेंदूपत्ता का बोनस शुरू किया, धान खरीदना शुरू किया, बस्तर के क्षेत्र विकास करना शुरू किया।

कांग्रेस केवल झूठ बोलती है

लेकिन वर्तमान कांग्रेस सरकार झूठ बोलने वाली सरकार है।  शाह ने कहा कि अभी-अभी नगरनार स्टील प्लांट के बारे में कांग्रेस सरकार ने कहा कि इसका निजीकरण होगा लेकिन हमारा साफ कहना है कि कोई निजीकरण नहीं होना है। श्री मोदी ने जगदलपुर की सभा में यह बहुत अच्छे ढंग से स्पष्ट कर दिया है। प्रदेश की सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं का बेड़ा भी पूरी तरह गर्क कर रखा है। भाजपा के समय जो योजनाएं शुरू की गई थी, वह पूरी तरह बंद हो गई है। सिर्फ 23 लाख मानक बोरा तेंदूपत्ता ही इस सरकार ने खरीदा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी अभी आए थे तब बस्तर क्षेत्र के लिए 27 हजार करोड रुपए की विकास योजनाओं की आधारशिला रखी। मोदी सरकार ने 38 लाख किसानों को हर साल 6000रु. सम्मान निधि, 32 लाख गरीब लोगों को छत्तीसगढ़ में नल से जल देने का काम किया, 5 लाख तक स्वास्थ्य का खर्चा मोदी सरकार निर्वहन कर रही है। शौचालय देने का काम किया है, 35 लाख माताओं को गैस का सिलेंडर दिया है।


कांग्रेस आदिवासियों की संस्कृति छीनने का काम कर रही है - संतोष पांडे

सभा को संबोधित करते हुए बस्तर संभाग प्रभारी और राजनांदगाँव के सांसद संतोष पाण्डेय ने कहा कि बस्तर क्षेत्र आदिवासी  क्षेत्र है। यहाँ प्रचुर मात्रा में खनिज संपदा है। बस्तर और सरगुजा के आदिवासी सीधे-सादे और भोले-भाले हैं। बस्तर का दशहरा पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। हमारी अपनी संस्कृति और परंपरा है। इस पर चोट पहुंचाने का काम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कर रहे हैं। शंखिनी-डंकिनी नदी पर अभी काम चल रहा है, निर्माण कार्य अधूरा है, उसका लोकार्पण भी भूपेश बघेल ने कर दिया। ये उनका डर दिखा रहा है कि सरकार आए या नहीं, कम-से-कम उनका पत्थर पर नाम तो लिख जाए। श्री पाण्डेय ने कहा कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रहे मोहन मरकाम वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज से ज्यादा प्रखर व मुखर थे मोहन मरकाम ने विधानसभा में डी एम एफ घोटाले को लेकर सवाल उठाया तो उनको पद से ही हटा दिया। इससे पहले सभा को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक लच्छूराम कश्यप ने धर्मांतरण के लिए ईसाई मिशनरियों को कांग्रेस और भूपेश सरकार द्वारा दिए जा रहे संरक्षण पर तीखा हमला बोला। बस्तर जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों जगदलपुर, चित्रकोट और बस्तर के प्रत्याशी क्रमश: किरणसिंह देव, विनायक गोयल व मनीराम कश्यप ने भी संबोधित किया। जगदलपुर के भाजपा प्रत्याशी श्री देव ने कहा कि यह चुनाव परिवर्तन का चुनाव है। 15 साल तक जब छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी और डॉ रमन सिंह मुख्यमंत्री थे, छत्तीसगढ़ सहित पूरे सुदूर अंचलों, वनवासी इलाकों का विकास हुआ। परंतु पिछले पांच वर्षों में जबसे छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी भ्रष्टाचार, अत्याचार, कुशासन, घोटालों का ही काम हो रहा है। छत्तीसगढ़ को भ्रष्टाचार और लूट का अड्डा बना दिया है। महिला स्व सहायता समूह का कर्जा माफ करने वादा किया था, उसको भी पूरा नहीं किया बल्कि उनसे रेडी टू ईट का काम भी छीन लिया। गरीबों को प्रधानमंत्री आवास से वंचित कर दिया।
जनसभा का संचालन सांसद श्री पाण्डेय ने किया व आभार प्रदर्शन भाजपा जिला अध्यक्ष रुप सिंह मण्डावी ने किया। 
इस अवसर पर झारखंड के संगठन महामंत्री व बस्तर चुनाव प्रभारी कर्मवीर सिंह, ओड़िशा के पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद बसंत पण्डा, पूर्व सांसद दिनेश कश्यप, चुनाव संचालक श्रीनिवास मद्दी,बैदूराम कश्यप,डा. सुभाऊ कश्यप,शरद अवस्थी,जिला प्रभारी जी वेंकट, विद्याशरण तिवारी,निखिल राठौर, नवीन विश्वकर्मा,आलोक ठाकुर,योगेन्द्र पाण्डेय, श्रीधर ओझा, रामाश्रय सिंह,वेद प्रकाश पाण्डेय, रजनीश पाणिग्रही सहित तीनों विधानसभा क्षेत्रों के भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 

You can share this post!

Related Posts
Adevertise