Adevertise
Top Stories
news-details
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल



          THE WATCHMAN NEWS.IN


जगदलपुर/इंद्रावती बचाओ अभियान द्वारा शुक्रवार को जगदलपुर के मुख्य मार्ग सादर वार्ड,प्रताप देव वार्ड,बालाजी वार्ड  में पाम्पलेट बांट कर सदस्यों द्वारा पौधारोपण जन जागरण अभियान की शुरुआत की।
" एक पेड़ फायदे अनेक" कह कर इस कार्यक्रम की शुरुआत इंद्रावती बचाओ अभियान के सदस्यों ने की है अभियान की जानकारी देते हुए पूर्व बचेका अध्यक्ष और अभियान के सदस्य किशोर पारेख ने बताया कि हमारे पूर्वजों ने हमें पेड़ लगाने का आशीर्वाद दिया है अब वक्त है हमारा कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए कुछ ऐसा करें जिससे व स्वस्थ और निरोग जीवन जी सकें, उन्होंने कहा आइए हम सब मिलकर प्रति व्यक्ति 2 पेड़ लगाएं और उसकी देखभाल करें ।

अभियान के सदस्य संपत झा ने बताया कि क्यों जरूरी है पेड़ लगाना उन्होंने बताया कि पेड़ों से मिलने वाली शुद्ध वायु जो आपको स्वांस रोग से बचाती है जैसे अस्थमा साइनस ब्रोंकाइटिस, और पेड़ शहर की धूल को 60% तक सोख लेते हैं और आपको शुद्ध होगा देते हैं। पेड़ भूमिगत जल स्रोतों को संतुलित रखते हैं जिसमें घर पर स्थित बोर में पानी सुचारु रुप से मिल पाता है पेड़ हर रोज गाड़ियों से निकलने वाली हानिकारक कार्बन मोनोऑक्साइड को शोक कर आपको शुद्ध प्राण वायु देते हैं। पेड़ शहर के मध्य स्थित घरों में तेज ध्वनि प्रदूषण को रोकते हैं जिससे आपके कानों के बहरापन जैसी समस्या नहीं होती,आसपास भीड़ होने से आपके घरों का तापमान सामान्य रहता है जिससे एसी,कूलर जैसे बिजली के आर्थिक भार से आप को बचाता है।

 जमीन में पौधे लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना है इस बात की भी सदस्यों ने जानकारी दी

 सदस्यों ने  बताया कि पौधों का साइज कम से कम 2 से 5 फीट तक का होना चाहिए और गड्ढा कम से कम दो फीट गहरा और दो फीट चौड़ा का खोदकर पौधारोपण करना चाहिए,गड्ढे में थोड़ी मात्रा में फॉरेट डालें जिससे दीमक और कीड़ों से पौधों को नुकसान ना हो, उसमें नीम और सरसों की खली थोड़ी मात्रा में एवं वर्मी कंपोस्ट 1 किलो मिट्टी के साथ मिलाकर डालें, पौधों के साथ मिट्टी को एकदम दबा कर डाले ताकि एयर पॉकेट ना बन सके, काम पूरा होने पर अच्छे से पानी डालें ताकि अंदर जो भी एयर हो वो बाहर निकल सके कम से कम 2 साल पौधों की देखभाल करें। 

इस मौके पर अभियान में अपनी सहभागिता देने वाले सदस्यों में  किशोर पारख,संपत झा,चंदेश चांडक,राजकुमार दंडवानी, विधु शेखर झा,लखनलाल साहू,मनीषा यादव,निधि,राठी,गीता,दीपा,उर्मिला,ओमिका सहित अन्य सदस्य गण शामिल रहे।

किसी भी प्रकार के सहयोग के लिए सदस्यों ने अपना मोबाइल नंबर सांझा किया है इस अभियान से जुड़ने के लिए सदस्य गणों ने आम जनता से अपील भी की है जिसे लोक संपर्क करके उनसे सहायता प्राप्त कर सकते हैं

सदस्यों के मोबाइल नंबर

9425258057,9424284596

9424270779,9425258280

You can share this post!

Related Posts
Adevertise