Adevertise
Top Stories
news-details
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल

 

जगदलपुर। सांसद दीपक बैज के जिला प्रतिनिधि एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुशील मौर्य  ने कहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आदिवासियों के सच्चे और परम हितैषी हैं। वे आदिवासियों के समग्र उत्थान के लिए प्रण प्राण से काम कर रहे हैं। उन्होंने बस्तर को सचमुच में शांति और समृद्धि का टापू बना दिया है। विश्व आदिवासी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बस्तर जिले को 637 करोड़ रु. के विकास कार्यों की सौगात देकर इस बात का पुख्ता प्रमाण दे दिया है कि वे आदिवासियों की भलाई के लिए समर्पित भाव से काम कर रहे हैं।

सुशील मौर्य ने यहां जारी बयान में कहा कि छत्तीसगढ़ को भूपेश बघेल के रूप में एक कर्मठ मुख्यमंत्री पहली बार मिला है। उनकी दूरदर्शिता पूर्ण नीतियों के कारण आज छत्तीसगढ़ तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। आज राज्य स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, विद्युतीकरण, सड़क, सिंचाई आदि समेत सभी क्षेत्रों में तेजी से तरक्की कर रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल ने छत्तीसगढ़ पर लगे बीमारू और पिछड़े राज्य के दाग को धो दिया है। श्री बघेल की ईमानदार कोशिशों का नतीजा ही है कि आज हमारा छत्तीसगढ़ केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा जैसे समृद्ध राज्यों के समकक्ष बन गया है। श्री मौर्य ने कहा कि छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का सबसे ज्यादा समर्थन मूल्य प्राप्त हो रहा है। धान खरीदी का दायरा बढ़ा दिया गया है। राजीव गांधी न्याय योजना के तहत किसानों को अंतर राशि का भुगतान किया जा रहा है। आदिवासियों और वनवासियों से 67 प्रकार के वनोपजों की खरीदी समर्थन मूल्य पर छ्ग सरकार कर रही है। इससे राज्य के किसानों और वनपुत्रों के जीवन में खुशहाली आई है। सुशील मौर्य ने कहा कि रीपा योजना महिलाओं और युवाओं को उद्यमी बनाने में सहायक साबित हो रही है। सुशील मौर्य ने कहा है कि हमारे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्राकृतिक सुंदरता से लबरेज भोले भाले आदिवासियों की धरती बस्तर में विकास की जो बयार बहाई है, उसे हम बस्तर वासी कभी नहीं भूल पाएंगे। युवा नेता श्री मौर्य ने कहा कि विश्व आदिवासी दिवस पर राज्य में शासकीय अवकाश देने साथ ही 5633 ग्राम पंचायतों को आदिवासी परब सम्मान निधि की दूसरी किश्त के रूप में 281.65 लाख रूपए की राशि जारी  की गई है। यह पहली बार हुआ है कि आदिवासियों के त्यौहारों के लिए सम्मान निधि 10 हजार रुपए सालाना देने का निर्णय लिया गया है। ताकि हमारे आदिवासी भाई बहन उल्लास के साथ अपने त्यौहार मना सकें। भूपेश बघेल सरकार ने पूरे देश में सर्वाधिक वन अधिकार पट्टा देने का रिकॉर्ड बनाया है। सामुदायिक दावा अधिमान्यता पत्र और वन संसाधन अधिकार भी दिए है। संभाग के नारायणपुर जिले में अबूझमाड़ के लोगों को मसाहती पट्टा देने का काम किया जा रहा है।
 
मुख्यमंत्री के रग रग में बसा है बस्तर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा विश्व आदिवासी दिवस पर बस्तर के विकास और आदिवासियों के उत्थान के लिए की गई महत्वपूर्ण घोषणाओं को सुशील मौर्य ने ऐतिहासिक और स्वागत योग्य बताया है। उन्होंने कहा कि बस्तर संभाग के सभी जिला मुख्यालयों में बीएड और डीएड कॉलेज खोलने, जगदलपुर में 100 करोड़ रूपए की लागत से इन डोर स्टेडियम बनवाने, शासकीय महाविद्यालय तोकापाल एवं लोहंडीगुड़ा में 50- 50 सीटर बालक- बालिका छात्रावासों के निर्माण, मडरीमहु से उरुकपाल होते हुए कुमा कोलेंग तक 14.50 किमी लंबी सड़क निर्माण और जिला न्यायालय जगदलपुर के चौक का नामकरण भूमकाल चौक के नाम पर करने सहित अन्य घोषणाएं कर मुख्यमंत्री ने बस्तर को बड़ी सौगातें दी हैं। सुशील मौर्य ने कहा - इससे साबित होता है कि हमारे सहृदय और संवेदनशील मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर और यहां के बाशिंदों से कितना प्रेम करते हैं।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise