Adevertise
Top Stories
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल


जगदलपुर। संसदीय सचिव व जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन ने सोमवार को प्रधानमंत्री से अपील करते वीडियो संदेश जारी किया है। लगभग सवा दो मिनट के संदेश में विधायक जैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यह मांग की है कि वे बस्तर की जनता को इस बात की गारंटी दें कि नगरनार स्थित एनएमडीसी का स्टील प्लांट नहीं बेचा जाएगा। ज्ञात हो कि कल यानी तीन अक्टूबर को प्रधानमंत्री श्री मोदी का जगदलपुर प्रवास प्रस्तावित है और यहां लालबाग मैदान में उनकी जनसभा की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। एक दिन पहले रविवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने नगरनार स्थित स्टील प्लांट को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते सम्पूर्ण बस्तर बंद का आव्हान किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज ने भी स्टील प्लांट को लेकर कड़ी बयानबाजी की है। मुख्यमंत्री ने कहा है की अगर केंद्र सरकार प्लांट का संचालन करने में असमर्थ है तो वह इसे राज्य सरकार को सौंप दे। जगदलपुर विधायक के द्वारा वीडियो संदेश जारी करने को कांग्रेस पार्टी के इसी स्टैंड से जोड़कर भी देखा जा रहा है। 

35 लाख लोगों को दें गारंटी

नगरनार जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा है। लगभग दो दशक से इसकी स्थापना प्रक्रिया जारी थी। स्टील प्लांट स्थापना के लिए नगरनार क्षेत्र के करीब एक दर्जन गांवों के किसानों से जमीन अधिग्रहित की गई है। बस्तर के औद्योगीकरण के लिए स्टील प्लांट की स्थापना को मील का पत्थर माना जाता रहा है। यही कारण है कि विकास समर्थकों ने क्षेत्र के हजारों किसान परिवारों को भूमि देने के लिए राजी करने में महती भूमिका निभाई है। स्थानीय युवकों को रोजगार प्रदान करने, अर्थार्जन आदि से इस प्लांट को जोड़कर देखा जाता रहा है। अब जब उत्पादन शुरु होने की बारी आई है, तो आरोप लगाए जा रहे हैं कि केंद्र सरकार इसे निजी हाथों में बेचना चाहती है। इस बात से नाराज विधायक जैन के इस वीडियो को केंद्र सरकार के रवैये से जोड़कर देखा जा रहा है। यही कारण है कि बस्तर की 35 लाख जनता के लिए उन्होने प्रधानमंत्री से गारंटी मांगी है।

बंद को जनता से समर्थन देने की अपील

विधायक रेखचंद जैन ने नगरनार मामले को लेकर तीन अक्टूबर को बुलाए गए कांग्रेस के बंद को व्यापक समर्थन देने की अपील भी की है। वीडियो में उन्होने आम जनमानस, संघ- संगठनों, युवाओं, किसानों आदि से कांग्रेस के बंद का समर्थन करने की अपील भी की है।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise