Adevertise
Top Stories
news-details
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल



   
 जगदलपुर- छत्तीसगढ़ स्वच्छता दीदी महिला और पुरुष महासंघ के द्वारा प्रदेशभर से आए हुए स्वच्छता दीदियों ने जगदलपुर के मंडी प्रांगण में अपनी 3 सूत्री मांगों को लेकर धरना दिया ! हजारों की संख्या में पूरे प्रदेश से आई हुई स्वच्छता दीदियां मंडी प्रांगण में धरने के दौरान अपनी आवाजें नारों के माध्यम से बुलंद करते रहे! स्वच्छता दीदियों को संबोधित करते हुए सच छत्तीसगढ़ स्वच्छता दीदी /पुरुष महासंघ प्रदेश अध्यक्ष पवन नायक ने कहा ने कहा की, सरकार गरीबों का मजाक बनाना बंद करें, जिस तरह से यह स्वच्छता दीदी कोरोना काल में अपनी सेवाएं दी, हर मौसम में 44 डिग्री तपती धूप हो, या बरसात, ठंड-हर  समय अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करती हैं। बहुत ही थोड़े से मानदेय में, और जिस तरह से घरों का, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के कचरे को गंदगी को लेकर अपने हाथों से वर्गीकरण कर चाहे सूखा गीला इलेक्ट्रिकल प्लास्टिक पेड-हगिस-नेपकिन जैसे चीजो को अलग-अलग अपने हांथो करते है, यह कार्य यदि हम देखे तो अमानवीय है । मगर हम गरीब है मजबूरी है ,मजबूरीवश इस तरह के कार्य कर रहे हैं!

नेता प्रतिपक्ष नगर निगम संजय पांडे ने इस आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार बड़े बड़े होर्डिंग्स लगाकर यह विज्ञापन कर रही है कि मुस्कुराइए आप देश के सबसे स्वच्छ प्रदेश में है । और मुख्यमंत्री स्वयं फ्लैक्स लगाकर अपने चेहरे को चमकाकर झूठी वाहवाही लूट रहे हैं वास्तव में यह संभव हो पाया है छत्तीसगढ़ की स्वच्छता दीदियों के कारण ! जहाँ मुख्यमंत्री अपने चेहरे को चमकाने में व्यस्त है वहीं प्रदेश भर से आयी हुई तमाम स्वच्छता दीदियों के चेहरे मुरझाए हुए हैं । संजय पाण्डेय ने कहा है कि यूज़र चार्जेस में आपका पुरा अधिकार है , पर पूरे प्रदेश में यूज़र चार्जर्स अन्य मदों में ख़र्च किए जा रहे हैं पूरे नगरीय निकायों में आपके पैसों का बंदरबांट किया जा रहा है ! सेंटरों में केंद्र द्वारा दिए गए पैसों से मशीनें तो ख़रीदी जा रही है लेकिन वह मात्र कमीशनखोरी के लिए ही की जा रही है। वास्तव में उसका कोई भी लाभ आपके आय के साधन बढ़ाने में नहीं किया जा रहा है ! भारतीय जनता पार्टी पूरी तरह से आपकी माँगो का समर्थन करती है और हर स्तर पर आपके माँगो के समर्थन पर सहयोग करने तैयार है ।

   आंदोलन का समर्थन करते हुए नगर अध्यक्ष सुरेश गुप्ता ने कहा कि स्वछता दीदियों तीनो मांगों के साथ कुछ मांगे और जोड़ते हुए भाजपा ने स्वच्छता दीदियों के साथ मिलकर नगर निगम का घेराव किया था, आपकी मांगों को मनवाने के लिए चक्का जाम किया था, प्रशासन दबाव में आकर मांगों पर सकारात्मक विचार करने का आश्वासन दिया तब आंदोलन समाप्त हुआ था! सुरेश गुप्ता ने स्वच्छता दीदियों को संबोधित करते हुए कहा मिशन क्लीन सिटी के साथ केंद्र सरकार के द्वारा आप लोगों को ₹5000 दी जाती है और मात्र उसमें ₹1000 राज्य सरकार देती है। स्वच्छता दीदी 8 घंटे से ज्यादा ड्यूटी कर जिस गंदे वातावरण में काम करती है । निस्संदेह मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए सरकार को स्वच्छता दीदीओ के मांगे तत्काल माननी चाहिए! स्वच्छता दीदी के आंदोलन को भारतीय जनता पार्टी हर रूप में समर्थन करता है। जब तक इनकी मांगे पूरी ना हो जाए भाजपा आपके आंदोलन को समर्थन देता रहेगा । 
संजय पांडे ने आंदोलनकारी स्वच्छता दीदियों को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार जगह-जगह स्वच्छ छ.ग. सुंदर छ.ग. आप स्वच्छ छत्तीसगढ़ में है के स्लोगन यदि लगा है यह सब आप लोगों की बदौलत आप लोगों ने अथक परिश्रम कर न्यूनतम 6000 के मानदेय में सेवाएं दे रहे है आप लोगों का सरकार शोषण कर रही है एक और महिला सशक्तिकरण की बात करती है और दूसरी और जो महिलाएं और महिलाओं के समूह मिलकर मिशन क्लीन सिटी से जुड़कर गली मोहल्ले शहर को स्वच्छ रखते हैं भ्रष्टाचार में डूबी हुई सरकार आप लोगों की मांगों को नहीं सुन रही है और आप लोगों को अपनी मांगों को मनवाने के लिए प्रदेशभर से स्वच्छता दीदी बस्तर में कतरों ही हैं आप लोगों का संघर्ष इस सरकार को नहीं दिख रहा है आप लोगों का इतनी बड़ी संख्या में संगठित होकर यहां धरना देना सरकार को मजबूर करेगा आप लोगों की मांगे सरकार को माननी पड़ेगी । भाजपा पार्षद और भाजपा परिवार आपके साथ है ।समर्थन देने के दौरान शशि पाठक दिगंबर राव, राजपाल कसेर, तेजपाल शर्मा ,रोशन झा, योगेश मिश्रा, परेश टाटी आदि उपस्थित थे ।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise