Adevertise
Top Stories
news-details
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल




 नेता सफीरा साहू, कविता साहू ,अधिकारी और कर्मचारी पूरी तरह से दोषी है एसएलआरएम सेंटरों की महिलाओं का हो रहा है शोषण, मशीनों के बदले मिला कबाड़- राजपाल कसेर 

बिना नोटिफिकेशन की वार्ड में हो रहा है कचरों का डम्प ,निगम के ख़िलाफ़ करेंगे एफआईआर - निर्मल पाणिग्रही 

जगदलपुर/ शनिवार को नगर निगम की सामान्य सभा में लगे प्रश्न पर चर्चा नहीं कराने के कारण नाराज़ भाजपा पार्षद एवं भाजपाइयों ने SLRM सेंटर प्रवीण वार्ड और SLRM सेंटर डोंगा घाट शिव मंदिर वार्ड का दौरा किया !  भाजपा दल शनिवार को प्रातः 11 बजे प्रवीण वार्ड पहुँच कर वहाँ पर कार्यरत SLRM सेंटर की महिला स्वसहायता समूह के सदस्य से बातचीत की ! सेंटर में अनेक अव्यवस्था ,अनियमितता और अत्यंत दूषित वातावरण से वार्ड में फैल रही गंदगी के संबंध में भी वार्ड वासियों से बातचीत की गई।



विदित हो कि निगम की सामान्य सभा में पार्षद  राजपाल कसेर एवं निर्मल पाणिग्रही के द्वारा SLRM सेंटर में चल रही अनियमितता के संबंध में प्रश्न लगाए गए थे ! सत्तापक्ष महापौर सफीरा साहू के बहुमत की दादागिरी और अध्यक्षा कविता साहू के कांग्रेसी व्यवहार के कारण इन प्रश्नों पर कोई चर्चा नहीं करने दी और सदन को  तानाशाहीपूर्वक समाप्त करने की घोषणा कर दी ! 

 नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने कहा है कि सदन में प्रश्न पर चर्चा क्यों नहीं कराई गई इसका वजह स्थल पर जाने पर पता चलता है, क्योंकि यहाँ पर इन दो सेंटरों में लगभग डेढ़ करोड़ के ऊपर की लागत से वैट कंपोस्ट मशीन ख़रीदी गई थी ।यह मशीन दिसंबर 2022 में ख़रीदने के पश्चात से ही  मशीन बंद पड़ी है ! जून 2024 में इसे चलाने का प्रयास किया गया परंतु सफलता नहीं मिली और इसके मोटर ख़राब हो गए,जो आज पर्यंत तक नहीं बन सका है!  प्रवीर वार्ड में उसका चैनल चलता है परंतु वहाँ से 1 किलो खाद का उत्पादन अभी तक नहीं किया गया है । इन मशीनों के साथ लगभग 10 लाख रुपया क़ीमत की जी कंपोज़िंग पाउडर भी निगम को मिलना था जोकि निगम को नहीं मिला ऊपर ही ऊपर 10 लाख रुपये निगम के नेता और अधिकारी हज़म कर गए ।  पटका मशीन, बेलन मशीन जो कि लगभग 45 लाख रुपये क़ीमत से दो साल पहले ख़रीदा गया था , वह एक दिन भी नहीं चलायी जा सकी ! 
श्री पांडे ने कहा है कि केंद्र सरकार के पैसे का ऐसा बेजा उपयोग और सिर्फ़ भ्रष्टाचार के अलावा कुछ भी नहीं किया गया है । जो सुविधाएँ  सेंटर की महिलाओं को मिलनी थी, जिसके कारण उनके आय के साधन बढ़ने थे,वह सब पूरी तरह से भ्रष्टाचार के भेंट चढ़ गया है । इसके लिए निगम के भ्रष्ट नेता सफीरा साहू, कविता साहू ,अधिकारी और कर्मचारी पूरी तरह से दोषी है ।

नगर निगम के सचेतक राजपाल कसेर ने कहा है कि महिलाओं के जीवन स्तर को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने यह उपक्रम चलाया है ,उनका पूरी तरह से दुरूपयोग हो रहा है ।नगर निगम सिर्फ़ अपना कमीशन तय कर मनमाने ढंग से खाने मे व्यस्त है! बदले में किसी भी प्रकार की सुविधा या समूह की सदस्यों के आय को बढ़ाने के लिए नहीं की जा रही है! प्रवीर वार्ड और डोंगाघाट में इन कंपोस्ट मशीनों से 1 किलो भी गोबर खाद पैदा नहीं की गई है ! जबकि इन मशीनों को ख़रीदते हुए लगभग छह माह बीत गए हैं !

शिव मंदिर वार्ड के पार्षद निर्मल पानीग्रही ने बताया कि जब से सेंटर बना है तब से डोंगाघाट के लोगों का जीना दूभर हो गया है ! सेंटर के सौ मीटर दूर पर एक बड़े गड्ढे पर नगर निगम अपना कचरा डंप कर रहा है ! ड्राइवरों से पूछने पर आयुक्त और सेनेटरी इंस्पेक्टर हेमंत श्रीवास ने उन्हें यहाँ पे डम्प करने के लिए कहा है , बताया गया है ! वस्तुतः यह जगह कचरा फेंकने के नोटिफाईड ही नहीं है ,निगम के ज़िम्मेदार अपना डीज़ल बचाने के लिए भ्रष्टाचार करने के लिए पूरे रिहायशी इलाक़े में गंदगी फैला रहे हैं ! यदि निगम यहाँ पे कचरा डंप करना बंद नहीं करेगा तो वो शीघ्र वार्ड वासियों के साथ जाकर एफआईआर दर्ज कराएंगे ।

प्रवीर वार्ड निवासी योगेश ठाकुर ने कहा है कि एसएलआरएम सेंटरों में किसी भी प्रकार की दवाइयों का छिड़काव नहीं होता है ।  सफ़ाई के लिए कोई मानक तय नहीं है जिसके कारण पूरे क्षेत्र में मक्खी और मच्छर का  प्रकोप है । गत वर्ष इसी वजह से यहाँ डेंगू के अधिक मरीज़ पाए गए थे !

दल का नेतृत्व कर रहे संजय पांडे ने कहा है कि यदि 10 दिवस के अंदर जिम्मेदारों पर कार्रवाही एवं इन मशीनों से उत्पादन शुरू नहीं किया गया तो भारतीय जनता पार्टी धरना प्रदर्शन कर आंदोलन करेगी ! भाजपाई दल में संजय पांडे,निर्मल पाणिग्राही, राजपाल केशर,धनसिंग नायक,योगेश ठाकुर,योगेश शुकला, अतुल कौशल , पंकज आचार्य, रवि कश्यप,रमन चौहान, योगेश मिश्रा, राजपाण्डे प्रेम यादव प्रेम सेठिया एवं वार्ड के नरेंद्र गुप्ता विकाश गुप्ता बुधराम एवं अय वार्डवाशी एवम जेष्ठ श्रेठ कार्यकर्ता उपस्थित थे ॥

You can share this post!

Related Posts
Adevertise