Adevertise
Top Stories
news-details
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल

 
 

जगदलपुर/नगर निगम भाजपा पार्षद दल एवं नगर मंडल द्वारा कोतवाली थाना जगदलपुर के नगर निरीक्षक श्री अमित शुक्ला को डोंगाघाट, शिव मंदिर वार्ड में कचरा डंप करने से होने वाले प्रदूषण एवं उससे उत्पन्न गंभीर बीमारियों का हवाला देते हुए निगम के जिम्मेदार नेताओं एवं अधिकारियों के खिलाफ़ एफआईआर दर्ज़ करने पत्र सौंपा गया।

विदित हो कि नगर निगम क्षेत्र में डोंगाघाट,शिव मंदिर वार्ड में एक पुराने तालाब रूपी गड्ढे को भरने के नाम पर नगर निगम ने इस क्षेत्र को निगम के कचरा डालने डंपिंग स्टेशन बना दिया है । शहर का पूरा कचरा जो कि SLRM सेंटरों में सूखा और गीला कचरा छँटाई होकर खपत हो जाना चाहिए था ,उसे रहवासी बस्ती के समीप गड्ढे में डाल कर लोगों का जीना मुश्किल बना दिया गया है । इस संबंध में विगत 21 जुलाई को भाजपा पार्षद दल ने महापौर और आयुक्त को ज्ञापन सौंप कर इस पर रोक लगाने की माँग की थी । आयुक्त महोदय ने पार्षदों से चर्चा करते हुए कहा था कि वह पाँच सात दिन के अंदर कोई व्यवस्था बनाकर सार्वजनिक स्थल पर कचरा डालना बंद कराने पहल करेंगे।परंतु कई बार मौखिक और लिखित शिकायत के बाद भी,जबकि यह विषय सामान्य सभा में भी प्रमुखता से उठाया गया,महापौर शफीरा साहू और निगम प्रशासन ने कुछ भी नहीं किया।
 नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे द्वारा कहा गया कि विगत 3 माह से भी अधिक समय से डोंगाघाट, शिव मंदिर वार्ड में शहर का निकलने वाला कचरा डंप किया जा रहा है, जिसके कारण उक्त क्षेत्र में दूषित बैक्टीरिया मक्खियां मच्छर पैदा होकर विभिन्न गंभीर बीमारियों को आमंत्रित किया जा रहा है। पर्यावरण की दृष्टि से शहर का सबसे सुंदर वार्ड, निगम के इस कृत्य से सबसे ज्यादा प्रदूषित हो गया है। पर्यावरण प्रदूषित होने से जहां वार्ड में विभिन्न बीमारियां हो रहे हैं, वही जनहानि की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। जनता के प्रति महापौर सफिरा साहू की संवेदनाएं मर चुकी है, भ्रष्टाचार करने में सत्ता दल मस्त है और जनता त्रस्त है। शहर के गंदे कचरे को वार्ड में डालना या गड्ढे में भरने से नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों एवं शासकीय आदेशों की अवहेलना हुई है, जो आपराधिक कृत्य है, अतः अपराध पंजीबद्ध कर वैधानिक कार्यवाही के लिए एफआईआर दर्ज करने पत्र दिया गया है।
इस अवसर पर उपस्थित सुरेश गुप्ता ने कहा है कि लगातार भाजपा नित वार्डों में सौतेला व्यवहार किया जा रहा है  ।लोगों के जान माल की क़ीमत इनके लिए कोई मायने नहीं रखती है ।जो कार्य नियम विरुद्ध है उसे प्रशासनिक गुंडा गर्दी के द्वारा कराया जा रहा है ।पहले ज्ञापन दिया गया, सामान्य सभा में विषय लाया गया ,प्रथम सूचना रिपोर्ट हेतू आज पत्र दिया गया है और इस पर भी अगर प्रशासन की नींद नहीं खुलती तो वार्ड वासियों के साथ मिलकर राष्ट्रीय राजमार्ग 7 दिवस के अंदर जाम कर आंदोलन किया जावेगा ।
इस अवसर पर शिव मंदिर वार्ड के पार्षद निर्मल पाणिग्राही, राजपाल कसेर,दिगंबर राव, आलोक अवस्थी,मोतीराम बघेल,आशुतोष पाल, शशिनाथपाठक,, कमल पटवा, प्रकाश झा, सपन देवांगन, पंकज आचार्य, लक्ष्मण झा, आनंद झा, रिंकू शर्मा, प्रेम यादव, किरण शुक्ला, विनोद मूलचंदानी, विनय झा, योगेश मिश्रा, राज पांडे, राजेश चंद्र दास, सुनील दास के साथ शिव मंदिर वार्ड के वार्डवासी एवं भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise