Adevertise
Top Stories
news-details
अन्य
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

सेंट विंसेंट पैलोटी महाविद्यालय में नेक स्पॉन्सर नेशनल सेमिनार का प्रथम दिवस:-

आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर(छ.ग.)१

रायपुर।सेंट विंसेंट पैलोटी महाविद्यालय रायपुर में नेक स्पॉन्सर नेशनल सेमिनार "NEP -2020 बहु विषयक एवं समग्र विकास एक गुणवत्ता परक पहल"  का शुभारंभ मुख्य अतिथि  *डॉ.अरुणा पलटा* " कुलपति हेमचंद यादव यूनिवर्सिटी दुर्ग" ने किया।

उद्घाटन समारोह में बहुत सारे महाविद्यालयों के प्राचार्य सहित गणमान्य नागरिक भी उपस्थित रहे, जिनका पुष्पगुच्छ द्वारा स्वागत किया गया। सेमिनार संयोजक एवं प्राचार्य डॉ.कुलदीप दुबे द्वारा स्वागत उद्बोधन में बताया गया  NEP-2020 वर्तमान परिपेक्ष के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण कदम है, एवं इसके क्रियान्वयन के लिए उस पर मंथन की आवश्यकता है, साथ ही उन्होंने महाविद्यालय की उपलब्धियों से भी अतिथियों को अवगत करवाया , सेमिनार की मुख्य अतिथि डॉ. अरुणा पलटा ने अपने कीनोट स्पीच में कहा कि वर्तमान शिक्षा प्रणाली के लिए NEP 2020 प्राणवायु के समान है, जिसके द्वारा ना सिर्फ शिक्षा अपितु समाज का विकास संभव हो पाएगा। परंतु इसके साथ ही उन्होंने इसके क्रियान्वयन, विषय चयन मैं रिसोर्स की आवश्यकता, मूल्यांकन प्रक्रिया हेतु तैयारी के लिए समय की भी मांग पर प्रकाश डाला। जिसमें वर्तमान समय की आवश्यकता चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (अपनी इच्छा अनुसार विषय चुनने की स्वतंत्रता) क्रमबद्ध तरीके से लागू किया जा सकता है, जिसमें 2030 तक की समय की आवश्यकता हो सकती है। 



इस सेमिनार में *डॉ.श्रीनिवास* "डिप्टी एडवाइजर नेक बेंगलुरु कर्नाटक"  के द्वारा शिक्षा में गुणवत्ता एवं मूल्यांकन पद्धति के महत्व को बताया 
आयोजन सचिव श्रीमती पूजा राठी ने सेमिनार के उद्देश्य के बारे में बताते हुए कहा की, NEP -2020 के प्रति शिक्षाविदों को जागरूक होने की आवश्यकता है
सेमिनार में लगभग 70 रिसर्च पेपर को प्रस्तुत किए, प्रथम दिवस लगभग 400 प्रतिभागी इस सेमिनार में उपस्थित रहे। अंत में महाविद्यालय के उप प्राचार्य डॉ. जी पदमा गौरी जी ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किए।
सेमिनार के प्रथम सत्र में रिसोर्स पर्सन के रूप में दुर्गा महाविद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर प्रतिभा मुखर्जी साहूकार ने नई शिक्षा नीति में अंग्रेजी भाषा के ज्ञान एवं उपयोगिता के ऊपर प्रभावशाली ढंग से प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में महाविद्यालय के डायरेक्टर फादर अमित तिरकी सभी विभागों के विभागाध्यक्ष,स्टाफ एवम बड़ी संख्या में प्रतिभागी उपस्थित थे।




You can share this post!

Related Posts
Adevertise