Adevertise
Top Stories
news-details
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल



-किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल में धान खरीदी का 

उल्लेख न करना छल का ताजा उदाहरण

-विजनलेस है छत्तीसगढ़ राज्य का बजट

जगदलपुर। पूर्व विधायक व संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने छत्तीसगढ़ के बजट को विजनलेस बताया है। मीडिया को जारी बयान में उन्होने कहा है कि वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में बड़बोलेपन का परिचय दिया है। उन्होने मोदी की गारंटी की हवा निकाल दी है। मनीषियों व ऐतिहासिक- धार्मिक पुस्तकों के कथनों का हवाला देकर वित्त मंत्री ने जो शब्दाडंबर रचा है, उसकी कलई खुलते देर नहीं लगेगी। किसान, आदिवासी से लेकर समाज के सभी वर्गों के लिए यह धोखे, छल व फरेब का बजट साबित हुआ है। मोदी की गारंटी के अनुसार किसानों से प्रति क्विंटल धान 3100 रुपये में खरीदा जाना था लेकिन इसका कोई उल्लेख न कर किसानों को भाजपा सरकार ने धोखा दिया है। इसी प्रकार कर्ज माफी के मामले में भी किसान भाजपा के छल का शिकार हुए हैं। कर्ज माफ न करने से यह साबित हो गया है कि विधानसभा चुनाव के पहले भाजपा नेता गांव- गांव में कर्ज माफ करने का अनाहक प्रलाप कर रहे थे। गांवों में देवगुडियों के संधारण की कोई घोषणा न किए जाने से भी यह प्रतीत हो रहा है कि आदिम संस्कृति के संरक्षण व संधारण की सुध भाजपा सरकार नहीं लेती है। बजट में बस्तर संभाग व यहां के 40 लाख रहवासियों  की कोई सुध नहीं ली गई है। वित्त मंत्री ने बस्तर का ध्यान नहीं रखा है। जैन ने कहा है कि कांग्रेस सरकार की अनेक जन हितैषी योजनाओं को गायब कर दिया गया है। 


बेरोजगारी भत्ते का प्रावधान न कर युवाओं को ठगा

पूर्व विधायक ने कहा है कि पूर्ववर्ती सरकार ने पात्र शिक्षित बेरोजगारों के लिए भत्ते का प्रावधान किया था। इस रकम से परिवारों व युवाओं को सहारा मिलता था लेकिन वर्तमान बजट में बेरोजगारी भत्ते को हटा दिया गया है जो युवाओं के साथ ठगी है। उनके रोजगार के कोई उपाय नहीं किए गए हैं।

500 रुपये में कब देंगे सिलेंडर

 जैन ने कहा है कि मोदी की गारंटी कहकर गरीब महिलाओं को गैस सिलेंडर 500 रुपये में देने का वायदा किया गया था लेकिन बजट में इसे भी सम्मिलित नहीं किया गया है। इससे गरीब महिलाओं के प्रति भाजपा की सोच प्रदर्शित होती है। उन्होने भाजपा से यह मांग की है कि वह बताए कि 500 रुपये में गैस सिलेंडर कब देना शुरु करेगी?

You can share this post!

Related Posts
Adevertise