Adevertise
Top Stories
news-details
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल

 

जगदलपुर/चन्द्रशेखर आज़ाद वार्ड क्रमांक 40 की स्वच्छता, सफ़ाई एवं पानी  सप्लाई के संबंध में नेता प्रतिपक्ष संजय पांडेय के नेतृत्व में पार्षदों ने आयुक्त/ महापौर को ज्ञापन सौंपा है  ! वार्ड की पार्षद श्रीमती नीलम यादव के द्वारा लगातार महापौर एवं आयुक्त से अपने वार्ड की सफ़ाई तथा पानी सप्लाई के संबंध में निवेदन किया जाता रहा है परंतु निगम सरकार के द्वारा कोई भी कार्रवाई नहीं करने पर आज भाजपा ने ज्ञापन देकर वार्ड वासियों के सहयोग से आंदोलन करने की बात कही है !



विदित हो कि लगभग एक वर्ष पूर्व नगर निगम ने लालबाग हाउसिंग बोर्ड की कॉलोनी, जिसमें लगभग 750 आवास है का हस्तांतरण नगर निगम में किया था ! हस्तांतरण करने के पश्चात वहाँ की सफ़ाई व्यवस्था वहाँ का आंतरिक एवं बाह्य विकास एवं पानी सप्लाई नगर निगम के जिम्में है परंतु नगर निगम ने कॉलोनी हस्तांतरित तो कर ली,परंतु जनता को किसी भी प्रकार का मूलभूत सुविधा नहीं दिया ! पानी सप्लाई के नाम पर प्रत्येक घरों से निगम ने पाँच हज़ार रुपया तथा संपत्तिकर के साथ सफ़ाई के नाम पर यूज़र चार्ज भी वसूलना शुरू किया ! निगम के द्वारा किसी भी प्रकार की कॉलोनी में सफ़ाई नहीं करने एवं पानी की सप्लाई में भी कोताही करने के कारण वार्ड वासी अक्सर आक्रोशित होकर वार्ड पार्षद से शिकायत करते रहे हैं ! 

नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने कहा है कि नगर निगम महापौर सफीरा साहू के नेतृत्व में ना केवल जनता को मूलभूत सेवा देने से वंचित कर रहा है, बल्कि भाजपा पार्षदों के क़ाबिज़ वार्डों में दलगत और ओछी राजनीति कर रहा है ! पहले से ही बड़ा वार्ड होने के कारण तीन स्वीपर पर्याप्त नहीं थे , कॉलोनी हस्तांतरण के  बाद उस वार्ड में लगभग 15 सौ मकान हो गए हैं जिसकी सफ़ाई तीन सफाईकर्मियों के द्वारा करना क़तई संभव नहीं है ! ऐसे में नगर निगम को वहाँ अतिरिक्त स्वीपर देकर सफ़ाई की व्यवस्था बहाल करना चाहिए ! उन्होंने कहा है कि भाजपा पार्षदों के वार्डों में दलगत और ओछी राजनीति करने की महापौर की परंपरा समाप्त होनी चाहिए ! 
वार्ड पार्षद नीलम यादव की शिकायत पर आज प्रातः नेता प्रतिपक्ष संजय पाण्डेय, नगर मंडल के अध्यक्ष सुरेश गुप्ता एवं वार्ड वासी वार्ड में भ्रमण कर वार्ड की समस्याओं सेअवगत हुए और उसके निदान के संबंध में प्रयास करने का आश्वासन दिया !
इस अवसर पर नगर मंडल के अध्यक्ष सुरेश गुप्ता ने कहा है कि लगातार पार्षद की माँग करने पर भी नगर निगम का इस प्रकार का व्यवहार क़तई बर्दाश्त नहीं है ! निगम के द्वारा प्रत्येक घरों से 5 हज़ार रुपया वसूलने के पश्चात भी वहाँ पर एक पंप ऑपरेटर है जिससे लगातार 24 घंटे कार्य करवाया जा रहा है ! निगम को पंप ऑपरेटर की संख्या भी एक के बजाय तीन करनी चाहिए ! ज्ञापन में कहा गया है कि भाजपा पार्षदों के साथ हो रहे दोयम दर्जे के व्यवहार से महापौर बाज आए तथा अपनी ज़िम्मेदारी के अनुसार वार्ड में अतिरिक्त सफाईकर्मी एवं पाने की व्यवस्था सुचारु होने की व्यवस्था करें !

वार्ड की पार्षद नीलम यादव ने कहा है कि उन्हें लगातार निगम के द्वारा परेशान किया जा रहा है एवं नगर के पदाधिकारी एवं अधिकारी के व्यवहार से उन्हें वार्ड में नीचा दिखाने की भी कोशिश की जा रही है जिसके कारण उनकी प्रतिष्ठा धूमिल हो रही है ! निगम यदि 7 दिवस के अंदर उचित कार्रवाई नहीं करेगी तो वह वार्ड वासियों के साथ आंदोलन करने को मजबूर होगी ! 

ज्ञापन देने के दौरान पार्षद सचेतक राजपाल कसेर, नीलम यादव एवं त्रिवेणी रंधारी उपस्थित रहे !

You can share this post!

Related Posts
Adevertise