Adevertise
Top Stories
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल


जगदलपुर/ भाजपा पार्षद दल ने सोमवार को निगम की महापौर सफीरा साहू और आयुक्त के नाम  मिशन क्लीन सिटी के अंतर्गत स्वच्छता दीदियाँ एवं SLRM सेंटर में कार्यरत बहनो के साथ हो रहे तानाशाही पूर्वक रवैये , उन पर हो रहे शारीरिक आर्थिक और मानसिक अत्याचार के खिलाफ ज्ञापन सौंपा है !


विदित हो कि नगर निगम ने आम जनता से चार अलग अलग प्रकार से कचरा देने का फ़रमान जारी किया है ! जिसके अंतर्गत गीला कचरा,सूखा कचरा,प्लास्टिक कचरा और अन्य कचरा,इस प्रकार चार प्रकार का कचरा आम लोगों को अपने घर से ही कचरा अलग अलग कर देने का आह्वान किया गया है ! लेकिन नगर निगम के अव्यावहारिक निर्णय एवं आनन फ़ानन यह योजना शुरू करने के कारण इसके अपेक्षित परिणाम सामने नहीं आ रहे हैं , बल्कि आमलोगों एवं स्वच्छता दीदियों व आटो चालक के बीच अपमानजनक व्यवहार तथा  विवाद की स्थिति बन रही है! 

नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने कहा है कि व्यापक प्रचार प्रसार के अभाव एवं लोगों को संसाधन से जोड़ने के बजाए निगम तानाशाही पूर्वक व्यवहार कर रहा है ! निगम के इस निर्णय से आम जनता,स्वच्छता के कर्मचारी एवं पार्षद के बीच कई बार अप्रिय स्थिति पैदा हो जा रही है ! SLRM सेंटर अलग अलग प्रकार का कचरा नहीं दिए जाने के कारण ऑटो को अपने सेंटर मे ख़ाली होने नहीं देता है ! ऐसे में २ स्वच्छता दीदियाँ जो सुबह 7 बजे से दोपहर 02 बजे तक कार्य करती है , वह कचरे को सेग्रिगेट करें तो वार्ड से कचरा नहीं ले पाती और वार्ड से कचरा लेती है तो कचरे को अलग अलग नहीं कर पाती हैं ! परंतु निगम अपने हट से बाज़ नहीं आ रहा है, और लगातार दवाब बना रहा है ! पहले एक दिन मे पूरे वार्ड से कचरा ऑटो में ले लिया जाता था ,जो कि अब तीन दिन मैं भी पूरा नहीं हो रहा है ! ऐसे में लोग फिर से पुरानी व्यवस्था में लौटकर घर का कचरा नालियों में,नुक्कड़ों में अथवा गलियों में डालने बाध्य हो रहे हैं !!अच्छा होता कि कथित 36 लाख रुपये की डस्टबीन ख़रीदी,चौक चौराहे में सुंदरता बढ़ाने की बजाए आम जनता को प्रदाय किया जाता तो आज वह नगर निगम के स्वच्छता अभियान में सहयोगी होता ! 
संजय पांडे ने कहा है कि यूज़र चार्जर्स नगर निगम आम जनों से वसूल रहा है , यह पैसा सीधे स्वछता दीदियों के खाते पर जमा होना चाहिए ! यह उनके खाते में जमा नहीं कर निगम अन्य मदों में ख़र्च कर रहा है,यह घोर अनियमितता की श्रेणी में आता है !
 
ञापन देने में उपस्थित भाजपा नगर मंडल के अध्यक्ष सुरेश गुप्ता ने कहा है कि निगम को चाहिए कि वह पहले व्यापक प्रचार प्रसार कर आमजन के बीच में जाए! उसे संसाधन से युक्त करें तथा डस्टर बीन प्रदान करें एवं वार्ड में स्वच्छता दीदी की संख्या बढ़ाकर कार्य का ठीक ढंग से निष्पादन करें सुरेश गुप्ता ने कहा है कि मिशन क्लीन सिटी में कार्यरत स्वच्छता दीदी मात्र 6 हज़ार रुपये मासिक वेतन पर कार्य करती है ! महापौर सफीरा साहू को चाहिए कि वह भूपेश सरकार से बात कर 10 हज़ार रुपये स्वच्छता दीदी को प्रदान करें ,तो इनका आर्थिक और मानसिक शोषण बंद होगा तथा वह समाज में स्वावलंबी होकर जीवन जी सकेगी सकेगी! 


भाजपा कार्यकर्ता भाजपा कार्यालय से अध्यक्ष रूप सिंह मण्डावी एवं महामंत्री रामाश्रय सिंह के द्वारा झंडा दिखाकर रैली के शक्ल में निगम कार्यालय पहुँचे !
!ज्ञापन में स्वच्छता दीदियों का मानदेय रुपया 10 हज़ार करने ,वार्डों में सफ़ाई कर्मियों की संख्या बढ़ाने,उन्हें साप्ताहिक अवकाश देने , उनका स्वास्थ्य बीमा कराने एवं वार्डों में डस्टबिन प्रदाय करने के संबंध में माँग की गई है !
यह भी कहा गया है कि महापौर इस संबंध में उचित पहल नहीं करेंगी तो भाजपा पार्षद दल आम जनता और हितग्राहियों के साथ मिलकर आंदोलन की राह अपनाएगा !

महापौर की अनुपस्थिति में नगर निगम के आयुक्त दिनेश नाग ने ज्ञापन लिया !

 ज्ञापन देने में आज मुख्य रूप से भाजपा नेता प्रतिपक्ष संजय पाण्डेय, अध्यक्ष सुरेश गुप्ता पार्षद दयावती देवांगन,योगेंद्र पांडे,निर्मल पाणिग्रही, नरसिंहराव, मोतीराम बघेल, त्रिवेणी रन्धारी,दिगंबर राव,धनसिंह नायक, नीलम यादव, रीना घोष ,ममता पोटाई सहित खेम सिंह देवांगन सुरेश गुप्ता राकेश तिवारी संग्राम सिंह राणा आरेंद्र सिंह आर्य मनोहर दत्त तिवारी शैलू भदोरिया वेदान्त दीक्षित शशि पाठक रोशन झा लक्ष्मण झा अविनाश श्रीवास्तव पंकज आचार्य अतुल कौशल मनोज पटेल प्रमिला कपूर रवि कश्यप वेदान्त दीक्षित योगेश मिश्रा योगेश शुक्ला योगेश ठाकुर लाला किशोर महावर प्रेम यादव प्रेम सेठिया आनंद झा गजेंद्र पगारे अभिषेक तिवारी उमेश वानखेडे विकास पात्रों राज पांडे विनायक बेहरा वीरेंद्र जोशी जय जोशी वैभव पांडे सुरेश मिश्रा सूरज मिश्रा अनिमेष सिंह चौहान कमलेश पाठक रितेश सिन्हा रितेश सोनी राजेश दास सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे !


ज्ञापन देने में बड़ी संख्या में स्वच्छता दीदी भी उपस्थिति थीं! इसमें मुख्य रूप से विमला बाई,अमृता, धरजो पटनायक, शोभा, त्रिपुरा, फूलो विनीता विमला मंडल पिंकी सोनी, भारती, कल्पना संहिता कश्यप सविता, शांति, रंजीता भारती, आदि  उपस्थित थी !

You can share this post!

Related Posts
Adevertise