Adevertise
Top Stories
news-details
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल

 

जगदलपुर/नगर निगम भाजपा पार्षद दल एवं नगर मंडल द्वारा छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल जगदलपुर के क्षेत्रीय अधिकारी श्री पी एस पांडे को डोंगाघाट, शिव मंदिर वार्ड में कचरा डंप करने से होने वाले प्रदूषण एवं उससे उत्पन्न गंभीर बीमारियों का हवाला देते हुए निगम के जिम्मेदार नेताओं एवं अधिकारियों को इस पर तत्काल रोक लगाने एवं आवश्यक कार्यवाही करने हेतु आज पत्र सौंपा है।

विदित हो कि नगर निगम क्षेत्र में डोंगाघाट,शिव मंदिर वार्ड में एक पुराने तालाब रूपी गड्ढे को भरने के नाम पर नगर निगम ने इस क्षेत्र को निगम के कचरा डालने डंपिंग स्टेशन बना दिया है । शहर का पूरा कचरा जो कि SLRM सेंटरों में सूखा और गीला कचरा छँटाई होकर खपत हो जाना चाहिए था ,उसे रहवासी बस्ती के समीप गड्ढे में डाल कर लोगों का जीना मुश्किल बना दिया गया है । इस संबंध में विगत 21 जुलाई को भाजपा पार्षद दल ने महापौर और आयुक्त को ज्ञापन सौंप कर इस पर रोक लगाने की माँग की थी । तथा निगम  द्वारा कोई संज्ञान नहीं लेने पर दिनांक 5/08/23 को नगर निरीक्षक कोतवाली को प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने आवेदन भी दिया गया था । परंतु आज दिनांक तक ना नगर निगम ने और ना सिटी कोतवाली ने कोई कार्यवाही की है ।

 नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे द्वारा कहा गया कि विगत 4 माह से भी अधिक समय से डोंगाघाट, शिव मंदिर वार्ड में शहर का निकलने वाला कचरा डंप किया जा रहा है, जिसके कारण उक्त क्षेत्र में दूषित बैक्टीरिया,मक्खियां,मच्छर  का प्रसार होकर विभिन्न गंभीर बीमारियों को आमंत्रित किया जा रहा है। पर्यावरण की दृष्टि से शहर का सबसे सुंदर वार्ड, निगम के इस कृत्य से सबसे ज्यादा प्रदूषित हो गया है। पर्यावरण प्रदूषित होने से जहां वार्ड में विभिन्न बीमारियां हो रहे हैं, वही जनहानि की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। जनता के प्रति महापौर सफिरा साहू की संवेदनाएं मर चुकी है, भ्रष्टाचार करने में सत्ता दल मस्त है और जनता त्रस्त है। शहर के गंदे कचरे को वार्ड में डालना या गड्ढे में भरने से नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों एवं शासकीय आदेशों की अवहेलना हुई है, जो आपराधिक कृत्य है, इसी हेतु अपराध पंजीबद्ध करने पुलिस प्रशासन को पत्र दिया गया था। कांग्रेस के आला नेता और महापौर के दबाव में ना आयुक्त, ना पुलिस प्रशासन कोई भी कार्यवाही नहीं कर रहा है । इसलिए आज भाजपा पार्षद दल नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के नियमों का पालन कराने के लिए क्षेत्रीय अधिकारी पर्यावरण संरक्षण मंडल से मुलाक़ात कर इस पर कठोर कार्रवाई करने की माँग की है श्री पी एस पांडे ने कहा है वह नियम सम्मत कार्रवाई करेंगे और निगम को शीघ्र नोटिस देंगे,यह ग़ैर क़ानूनी और पर्यावरण को प्रदूषित करने वाला कृत्य हैं।

इस अवसर पर उपस्थित सुरेश गुप्ता ने कहा है कि लगातार भाजपानित वार्डों में सौतेला व्यवहार किया जा रहा है  ।लोगों के जान माल की क़ीमत इनके लिए कोई मायने नहीं रखती है ।जो कार्य नियम विरुद्ध है उसे प्रशासनिक गुंडा गर्दी के द्वारा कराया जा रहा है ।पहले ज्ञापन दिया गया, सामान्य सभा में विषय लाया गया ,प्रथम सूचना रिपोर्ट हेतू पत्र दिया गया और इस पर भी अगर प्रशासन की नींद नहीं खुलती तो वार्ड वासियों के साथ मिलकर शीघ्र राष्ट्रीय राजमार्ग जाम कर आंदोलन करेंगे ।
इस अवसर पर शिव मंदिर वार्ड के पार्षद निर्मल पाणिग्राही, राजपाल कसेर,दिगंबर राव, त्रिवेणी रंधारी , रघु सेठिया,महेंद्र सेठिया,रिंकू शर्मा, अमरनाथ झा ,एवं शिव मंदिर वार्ड के वार्डवासी एवं भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise