Adevertise
Top Stories
news-details
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल





जगदलपुर- विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के 36 प्रमुख घोषणाओं में एक महत्वपूर्ण घोषणा नगरी निकाय क्षेत्र का था जिसमें सरकार में आते ही सभी कब्जाधारियों को निशुल्क पट्टा देने का वादा किया था ,नगर निगम क्षेत्र में ऐसे हजारों परिवार हैं जिन्होंने कांग्रेस के इस वादे को स्वीकारते हुए अपने और अपने परिवार के उज्जवल भविष्य के सपनों को संजोते हुए कांग्रेस को मत दिया, बहुमत से सरकार बनी! मगर सरकार में आने के बाद स्थानीय विधायक रेखचन्द जैन जी ने कभी भी नगर निगम की 48 वार्ड के अंतर्गत रहने वाले नजूल में निवास करने वाले।परिवार हो या 1984 में बाटे पट्टे धारकों की सुध नही ली ! आज ऐसे ही सैकड़ो परिवारों के साथ मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देने कलेक्ट कार्यालय नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे और भाजपा नगर अध्यक्ष सुरेश गुप्ता के नेतृत्व में पहुंचे ! सभी अपेक्षित परिवार नारेबाजी करते हुए कलेक्टर कार्यालय पहुंचे!  बहुत से परिवार हाथों में 1984 में प्राप्त हुआ पट्टा लिए हुए थे जो पट्टे को दोनों हाथ से लेकर नारेबाजी करते हुए कलेक्टर कार्यालय पहुंचे! कलेक्टर कार्यालय में पहुंचकर अतिरिक्त कलेक्टर सी पी बघेल जी को ज्ञापन सोपा !



       नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने कहा सरकार ने हाथ में गंगाजल लेकर वादा किया था कि सरकार में आते ही नगरी निकाय क्षेत्र में बसे समस्त नजूल में बसे परिवारों को निशुल्क पट्टा दिया जाएगा! पट्टा देने हेतु 4 साल पूर्व सर्वे भी करवाई गई मगर दुर्भाग्य है गरीब जनता का निशुल्क पट्टे के नाम पर सिर्फ छलावा ही मिला! शहर में जितनी भूखंड खाली थी इस खाली भूखंडों को कांग्रेस के भूमाफियाओं ने कब्जा कर 152% प्रतिशत में रजिस्ट्री कराया और कराकर महंगे दामों पर इसे बेचा! बहुत बड़े पैमाने पर भूमिया सक्रिय रहे! मगर इन गरीबों की शुध न-ही स्थानीय विधायक रेखचन्द जैन ने ली, न-हीं सरकार तक उनकी आवाज पहुंची और आज यह गरीब जब अपनी मांगों को लेकर प्रशासन तक आए हैं तो हमेशा की तरह इस बार भी इनकी आवाज को सुनने वाले जिम्मेदार अधिकारी नहीं मिले संजय पांडे ने कहा कि यदि इन नजूल में बसे परिवार को एवं 1984 के पट्टाधारक  को तत्काल पट्टा नवीनीकरण या नए पट्टे नहीं दी गई तो, इन परिवारों के साथ मिलकर आंदोलन के लिए मजबूर होना पड़ेगा!


       भाजपा नगर अध्यक्ष सुरेश गुप्ता ने कहा कि नगर निगम के 48 वार्ड में 11 पंचायत भी जुड़े हुए हैं और आज भी यह पंचायत खसरा में है आज भी शहर के अंतर्गत छोटे झाड़ बड़े झाड़ की बहुत बड़ी मात्रा में भूखंड राजस्व अभिलेख में दर्ज है जबकि शहरीकरण के दौर में यहां भी निवासरत गरीब परिवार पट्टे की आस में अपने जनप्रतिनिधि रेखचन्द जैन जी से उम्मीदें लगाए बैठे हैं मगर दुर्भाग्य है विधायक जी न-हीं कभी इन 11 पंचायत में  जो नगर निगम का वर्तमान वार्ड है इसमें बसे नजूल/छोटे झाड़, बड़े झाड़ की भूमि में इसके निराकरण के लिए कोई पहल नहीं की गई! ऐसे सारे परिवार आज भी सरकार से आस लगाए है इन्हें तत्काल पट्टा मिले! पट्टे के अभाव में इन्हें शासन की कोई भी योजनाओं का लाभ स्थानीय विधायक की निष्क्रियता से नहीं मिल पाया! वर्षो से काबिज परिवार अपने जमीन का मालिकाना हक मिला, न-हीं प्रधानमंत्री आवास के दायरे में आ पाए!
     सुरेश गुप्ता ने आरोप लगाते हुए कहा ऐसे में यह 11 पंचायत के परिवार जो निगम के वार्ड का हिस्सा है यह भी अपने विधायक रेखचन्द जैन जी से और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मांग करते हैं कि उनकी आवाज पहुंचे और इन्हें भी इनके बसे भूखंड का पट्टा मिले! यह भी अपने जमीन के मालिक बने 
      ज्ञापन देने के दौरान अभय दीक्षित, लक्ष्मण झा, योगेश ठाकुर, योगेश शुक्ला, नीलम यादव, सूर्य भूषण सिंह अमर झा, प्रेम यादव, लोकेश राव, बसंती नायक, भारती राव, अनिमेष चौहान, दिलीप वाधवानी, तारा गुप्ता, राजेन्द्री महाराणा, तुलसी बघेल, प्रेम आचार्य जय जोशी के साथ सैकड़ो की संख्या में नजूल भूमि में निवासरत परिवार पहुंचे

You can share this post!

Related Posts
Adevertise