Adevertise
Top Stories
news-details
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल



जगदलपुरआंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की अनिश्चितकालीन हड़ताल का समर्थन करते हुए विधानसभा जगदलपुर के पूर्व विधायक संतोष बाफना ने सूबे के मुखिया भूपेश बघेल को पत्र भेजकर कहा है कि, विगत् 23 जनवरी से प्रदेशभर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाएं अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चली गई हैं और पहले दिन से ही जिले भर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की प्रदेश व्यापी अनिश्चिकालीन हड़ताल का असर होना भी शुरू हो गया है। विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान कॉग्रेस पार्टी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का समर्थन करते हुए उनकी मांगों को मानकर सरकार बनने पर जन घोषणा पत्र में कलेक्टर दर पर मानदेय देने, सरकारी कर्मचारी घोषित करने, नियुक्ति प्रक्रिया में संशोधन करते हुए नियमित करने, सुपरवाइजर के रिक्त पद पर कार्यकर्ताओं की पदोन्नति, कार्यकर्ताओं को प्रायमरी स्कूल के शिक्षक का दर्जा देने सहित तमाम वायदे पूरा करने का आश्वासन दिया था लेकिन कॉग्रेस की सरकार बनने के बाद अपने वायदे को भूल चुके है। और जिससे मजबूर होकर प्रदेशभर के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को अपने हक की लड़ाई लड़ने के लिए सड़कों पर उतरना पड़ा है। 

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के चले जाने से महिला एवं बाल विकास विभाग की ग्रामीण एवं शहरी स्तर संचालित होने वाली तमाम योजनाओं का क्रियान्वयन जैसे बच्चों का टीकाकरण अभियान भी प्रभावित है साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों का पोषण आहार वितरण व पढ़ाई ठप हो चुकी है। पोषण पुनर्वास केन्द्रों में कुपोषित बच्चों की संख्या में लगातार ईजाफा हो रहा है। नियमित रूप से बच्चों के वजन की जांच भी नहीं हो पा रही है। और विभाग की ओर से इस प्रकार की परिस्थिति से निपटने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने से होने सहित सारी व्यवस्थाएं पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी हैं। 

कांग्रेस सरकार की वायदा खिलाफी से प्रदेशभर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं में सरकार के प्रति आक्रोश बढ़ता जा रहा है। इसलिए सरकार मानदेय के नाम पर एवं चुनाव में किये हुए तमाम वायदे भूलकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओें एवं सहायिकाओं का मानसिक रूप से शोषण न करे। और अन्य शासकीय कर्मचारियों की तरह ही उन्हें भी मासिक मानदेय उपलब्ध करवाये। और नियमितिकरण का सुलभ रास्ता निकालकर समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका बहनों को नियमित किया जाये एवं तमाम वायदे जो उनसे किये गए थे सरकार उनकी पूर्ति करे।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise