Adevertise
Top Stories
news-details
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल




             THE WATCHMAN NEWS.IN



जगदलपुर/भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के आव्हान व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी शहर द्वारा आज़ादी के हीरक महोत्सव पर 09 से 14 अगस्त तक विधानसभा स्तरीय "आज़ादी की गौरव यात्रा" आज माड़िया चौक जगदलपुर से बरसते पानी में शहीद महापुरुष अमर रहे के गगनभेदी नारों के साथ प्रारम्भ हुई पदयात्रा में राज्य के उद्योग/आबकारी व प्रभारी मंत्री कवासी लखमा सम्मिलित हुए।

प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास में अगस्त क्रांति के नाम से मशहूर भारत छोड़ो आंदोलन का करीब तीन-चार साल का दौर अत्यंत महत्त्वपूर्ण होने के साथ पेचीदा भी था। यह आंदोलन देशव्यापी था जिसमें बड़े पैमाने पर भारत की जनता ने हिस्सेदारी की और अभूतपूर्व साहस और सहनशीलता का परिचय दिया उसी तर्ज पर आज़ादी की गौरव यात्रा भी महत्वपूर्ण है और इसमें भी बड़े पैमाने पर देश के आमजनमानस की भूमिका महत्वपूर्ण व मिल का पत्थर साबित होगी। भारत छोड़ो आंदोलन देश की आजादी के लिए एक निर्णायक मोड़ था। विभिन्न स्रोतों से आजादी की जो इच्छा और उसे हासिल करने की जो ताकत भारत में बनी थी, उसका अंतिम प्रदर्शन भारत छोड़ो आंदोलन में हुआ। आंदोलन में इस बात पर निर्णय किया गया कि आजादी की इच्छा में भले ही नेताओं का भी साथ था लेकिन उसे हासिल करने की ताकत निर्णायक रूप से जनता की थी और हीरक महोत्सव पर आजादी की इस गौरव यात्रा में भी जनता की निर्णायक भूमिका होगी।

कार्यक्रम प्रभारी/विधायक रेखचन्द जैन व बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी शहर अध्यक्ष राजीव शर्मा ने संयुक्त रूप से कहा कि आज़ादी की गौरव यात्रा आज प्रथम दिवस पर उत्तर ब्लॉक के विभिन्न वार्डो जिसमे अब्दुल कलाम वार्ड, गुरु घासीदास वार्ड, माता सन्तोषी वार्ड, महेंद्र कर्मा वार्ड, विवेकानंद वार्ड, चन्द्रशेखर आज़ाद वार्ड, श्यामाप्रसाद मुखर्जी वार्ड से होकर माड़िया चौक पहुँची। उन्होंने आगे कहा कि देश में दो विचारधाराओं की लड़ाई है, एक विचारधारा धर्म, जाति, संप्रदाय के लोगों को आपस में बांट रही है जबकि कांग्रेस पार्टी ऐसी विचारधारा के लोगों को साथ लेकर चलती है जो सभी वर्ग विशेष के लोगों को आपस में जोड़ने व भाईचारा के साथ आपसी समन्वय स्थापित करना जिनका मुख्य उद्देश्य रहा है। आज़ादी की गौरव यात्रा में विभिन्न जाति, धर्म सम्प्रदाय के लोगों के साथ पदयात्रा के दौरान पड़ने वाले मंदिर, मस्जिद, गिरिजाघर, गुरूद्वारे सहित समस्त धार्मिक स्थलों पर सज्दा कर प्रत्येक वर्ग के सम्मान के साथ आर्शीवाद लेकर उन्हें पार्टी की विचारधाराओं से जोड़ा जावेगा। 09 अगस्त हम भारतवासियों के जीवन का ऐतिहासिक दिवस है, अगस्त क्रांति देश की जनता की उस इच्छा की अभिव्यक्ति थी जिसमें उसने यह ठान लिया था कि हमें आजादी चाहिए और हम आजादी ले कर रहेंगे आज हम सभी उन स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों की भावनाओं का अनुसरण कर देश मे फैल रही वैमनस्यता व मतभेदों को भुलाकर साम्प्रदायिक ताकतों से लड़ने के उद्देश्य से "आज़ादी की इस गौरव यात्रा" में सहभागी बनकर देश मे फैल रही आपसी वैमनस्यता को दूर करने का प्रयास कर यात्रा के माध्यम से एक सन्देश दे रहे है।

आज़ादी की इस गौरव यात्रा में प्रदेश/जिला/ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी, सेवादल, युवक कांग्रेस, महिला कांग्रेस,एनएसयूआई सहित अन्य प्रकोष्ठ/विभाग के पदाधिकारी/समन्वय समिति/सोशल मीडिया के प्रशिक्षित सदस्यों,नगर निगम/त्रि-स्तरीय पंचायत/सहकारिता क्षेत्र के सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधियों व वरिष्ठ कांग्रेसी व कार्यकर्तागण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise