Adevertise
Top Stories
अन्य
sampatdak
ASHISH TIWARI
आशीष तिवारी

नया रायपुर ग्राम राखी में ठेकेदार की लापरवाही ने ली 8 वर्ष के मासूम की जान:- बड़े विद्यालय के निर्माण कार्य में लिया जा रहा चोरी छिपे पानी,करेंट से हुई मासूम की मौत 

आशीष तिवारी उप-संपादक Thewatchmannews.in.रायपुर (छ.ग.)


:मौत के 2 महीने बाद भी पोस्टमार्टम रिपोर्ट नही आई 
: ग्राम सरपंच के कथनानुसार करेंट से ही हुईं बच्चे की मौत, विद्यालय निर्माण में पानी की स्वीकृति भी नही ली गई सरपंच से 

रायपुर। राजधानी के नया रायपुर ग्राम राखी थाना के अंतर्गत किराए पर रहने वाले धीवर परिवार के यहां 8 वर्षीय मासूम बालक योगेंद्र धीवर की करेंट लगने से मृत्यु हो गई।
जाने क्या है पूरा मामला:
मामला यह है कि ग्राम राखी में 8 वर्षीय मासूम बालक योगेंद्र धीवर गर्मी की वजह से नहाने गया था और वहीं मुरूम खदान के गढ्ढे में जहां पानी के लिए गढ्ढा खोदा गया है वहां से लगे हुए एक बड़े विद्यालय का निर्माण कार्य किया जा रहा है जहां से ठेकेदार, सुपरवाइजर निर्माणाधीन विद्यालय के निर्माण कार्य के लिए चोरी छिपे गढ्ढे का पानी मोटर लगा कर उपयोग कर रहे हैं। निर्माण कार्य में उपयोग करने वाले पानी के लिए इस निर्माणाधीन विद्यालय के ठेकेदार द्वारा सरपंच से अनुमति तक नही मांगी और लापारवाहीपूर्वक मोटर लगाकर चोरी से पानी का उपयोग विद्यालय के निर्माण कार्य के लिए ले रहे हैं।
मृत बालक योगेंद्र जब नहाने गया तो पानी में लगे मोटर के करेंट लगने से बालक मूर्छित हो गया और मोटर पर ही चिपक गया था। गांव वालों ने जब बालक को अस्पताल लाया और देखते ही देखते बालक की मृत्यु इलाज के दौरान ही हो गई। घटने की जानकारी पंच सरपंच द्वारा ठेकेदार को दी गई।23 मई 2023 की यह घटना है जहां बच्चे को मेकाहारा ले जाया गया फिर शांति नगर स्थित एकता हॉस्पिटल लाया गया जहां इलाज के दौरान ही बच्चे की 25 मई को मृत्यु हो गई थी।

मृत बालक योगेंद्र की मां ने बताया:
मै काम पर गई हुई थी और जैसे ही पहुंची तो सभी गांववाले ने बताया कि उनके पुत्र को पानी में करेंट लगा और मूर्छित हो गया है इसलिए उसे अस्पताल ले जाया गया है। मृतक की मां ने बातचीत में बताया की यहां का पानी ठेकेदार द्वारा चोरी से ले जाया जा रहा है और सभी ने देखा कि बच्चा मोटर में चिपक गया है और मूर्छित अवस्था में था। जिसने बच्चे को निकाला उसने निर्माणाधीन विद्यालय के काम करने वालों को आवाज भी लगाई कि बच्चा करेंट लगने से मोटर में चिपक गया है लेकीन काम कर रहे कर्मचारी में से कोई बाहर नही निकला लेकीन जब आक्रोशित होकर जब कहा गया तब कहीं जाकर मोटर के तार को निकाला गया और बंद किया गया।



वही धीवर परिवार की निशा तारक ने बताया कि जब हम अस्पताल पहुंचे तो देखा कि बच्चा पूरी तरह सिकुड़ चुका था 
वह मूर्छित अवस्था में था।
निशा ने आगे कहा कि विद्यालय निर्माण चल रहे काम करने वालों से जब उन्होंने पूछा की ठेकेदार सुपरवाइजर कहां है तो नही है बताया गया और नंबर मांगने पर किसी काम करने वालों ने ठेकेदार सुपरवाइजर का नंबर भी नही दिया गया और कहा गया की हमारे किसी के पास नंबर नही है।



2 महीने बीतने के बाद भी पूर्ण पोस्टमार्टम की रिपोर्ट नही आई, राखी थाने में रिपोर्ट दर्ज लेकिन कोई कार्यवाही नही की जा रही:
2 महीने बीतने के बाद भी पूर्ण पोस्टमार्टम की रिपोर्ट नही आई, राखी थाने में रिपोर्ट दर्ज लेकिन कोई कार्यवाही नही की जा रही:
सरपंच गायत्री साहू के पति एवम सरपंच प्रतिनिधि गिधाराम साहू ने मीडिया को बताया कि बच्चे की मृत्यु पानी में लगे मोटर के करेंट से ही हुईं है क्योंकि मोटर वहां लगा हुआ था। इनका यह भी कहना है कि विद्यालय निर्माण कार्य में पानी के उपयोग के लिए सरपंच से किसी प्रकार की कोई अनुमति ठेकेदार सुपरवाइजर द्वारा नही ली गई है। राखी थाना में रिपोर्ट दर्ज हो चुकी है लेकिन पुलिस प्रशासन द्वारा भी कोई कार्यवाही नही की जा रही है और निर्माण कार्य अब भी जारी है।


अचंभे की बात तो यह है कि इतने बड़े विद्यालय की इमारत बन चुकी है लेकिन सरपंच या किसी को भी इस निर्माणाधीन विद्यालय के मालिक का नाम तक नही पता है।
पोस्टमार्टम की भी फाइनल रिपोर्ट अब तक नही आई है जबकि घटना में मृत बालक को 2 महीने हो चुके लेकिन मासूम बालक की मां का रोना बिलखना किसी को दिखाई नही दे रहा है।
अब फाइनल रिपोर्ट का ही इस धीवर परिवार को इंतजार है और देखना यह है कि मृत बालक को इंसाफ मिल पाता है या नही,यह एक ज्वलंत प्रश्न है।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise